पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मंदिर और घरों में हुई घट स्थापना:कोविड गाइड लाइन के चलते बिना जुलूस बैंडबाजा के पंडालों में विराजी महामाई

श्योपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में शारदेय नवरात्र पर्व का उल्लास शुरू
  • देवी मंदिर में शुरू हुए अनुष्ठान, वहीं कई स्थानों पर अखंड रामायण का पाठ शुरू

आश्विन शुक्ल प्रतिपदा पर शनिवार काे शहर सहित जिलेभर में मंदिरों और घरों में विधि-विधान से घट स्थापना के साथ शारदेय नवरात्र पर्व की शुरूआत हुई। काेरोना महामारी के प्रकाेप के बीच इस बार घाेड़े पर सवार हाेकर आई दुर्गा मां के स्वागत में बैंडबाजा और सामूहिक जुलूस नहींं निकले।

नवरात्र उत्सव समितियों ने शहर में 20 से अधिक स्थानों पर सजाए पंडाल में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना कराई। महामाई के जयकारों के बीच भक्ताें ने आरती उतारी। विभिन्न रूप में दुर्गामाता की झांकी देखने देर रात तक दर्शनार्थियाें की आवाजाही बनी रही। काेराेना संक्रमण का असर दुर्गा पंडाल में दिखाई दिया। ज्यादातर पंडाल पर समिति की ओर से दर्शनार्थियाें काे मास्क अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश लिखे है।

समितियाें ने साेशल डिस्टेंस काे प्राथमिकता में रखकर पंडाल में दर्शनाें की व्यवस्था की है, जबकि नाै दिन चलने वाले नवरात्र पर्व के दाैरान धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमाें का आयाेजन अभी घाेषित नहींं किया है। उधर जिले के प्राचीन देवी मंदिराें में प्रथम दिन मां गाैरी की पूजा के साथ धार्मिक अनुष्ठान प्रारंभ हाे गए।

कहीं दुर्गा सप्तशती पाठ ताे कहीं अखंड रामायण पाठ के बीच श्रद्धालु शक्ति की भक्तिमय उपासना में तल्लीन हाे गए। जिले के प्राचीन देवी मंदिर शहर के आनंदी माता मंदिर, खुलखुली माता मंदिर, बड़ौदा में बड़वासन माता, कराहल में अन्नपूर्णा माता, दुर्गापुरी की दुर्गामाता, ओछापुरा की कंकाली माता और विजयपुर में कीजंरी माता मंदिर पर दर्शनार्थियों की चहलपहल है। बड़वासन माता के दरबार में देवीय अनुष्ठान शुरू, शारदेय नवरात्र पर्व पर शनिवार काे बड़ौदा क्षेत्र की प्रसिद्ध बड़वासन माता मंदिर पर श्रद्धालुओं ने घट स्थापना के साथ धार्मिक अनुष्ठान शुरू किए। किला गेट से लेकर बड़वासन मंदिर तक पूरे मार्ग को पेपरजाल एवं रोशनी से सजाया गया है।

अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से गायत्री मंदिर पर गायत्री यज्ञ किया गया। जिसमें विश्व शांति एवं लोक कल्याण की कामना को लेकर परिजन ने हवन में आहुतियां दी। दंडवीर हनुमान कमेटी द्वारा कंपनी दरवाजे पर दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की गई। हाथी की ठान में महिषासुर मर्दनी की प्रतिमा विराजमान की गई। माली मोहल्ला, बागर एवं सब्जी मंडी क्षेत्र में मोहल्ला उत्सव समितियों की ओर से दुर्गा पंडाल में शाम ढलते ही दर्शन के लिए लोगों की आवाजाही शुरू हो गई।

शहर में जगह-जगह सजे देवी के पंडाल
नवरात्र पर्व पर शनिवार को शहर में 20 से अधिक स्थानाेंं पर पंडाल मेंं दुर्गा प्रतिमा की स्थापना हुई। नवदुर्गा जागरण उत्सव समिति की ओर से शहर के गांधी पार्क में देवी का दरबार सजाया गया है। पाली रोड पर वैष्णोदेवी भक्त मंडल तथा बाल मंडल ने मां जगदंबे की प्रतिमा की स्थापना की। फक्कड़ चौराहा,चंबल कॉलोनी मैदान पर मां शेरों वाली का दरबार लगा है।

प्रजापति समाज ने कुम्हार मोहल्ले में मां भवानी की प्रतिमा की स्थापना कराई। जोशी मोहल्ला में भैरो चौक पर पूर्व पार्षद महावीर बैरागी व सुबाेध जैन के साथ समिति पदाधिकारियों ने पूजा अर्चना कर मां जगदंबा की स्थापना कराई। नर्मदेश्वर महादेव सरावगी मोहल्ला, चिंताहरण उत्सव समिति की ओर से दरवाजा पर दुर्गामाता का दरबार सजा । पंडित पाड़ा गीता भवन, हजारेश्वर कॉलोनी, आनंदनगर,कलेक्टोरेट कॉलोनी , अग्रसेन कॉलोनी, बजाज नगर, मधुवन कॉलोनी, गुलमोहर कॉलोनी में देवी के दरबार सज गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें