पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:जैदा मंडी बायपास रोड उखड़ी, बड़े वाहन गुजरने पर उड़ रही धूल के कारण परेशानी

श्योपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को जैदा मंडी बायपास रोड पर चलते वाहनों के साथ उड़ती धूल। - Dainik Bhaskar
मंगलवार को जैदा मंडी बायपास रोड पर चलते वाहनों के साथ उड़ती धूल।
  • तीन करोड़ रुपए खर्च कर बनाई गई थी जैदा मंडी बायपास रोड का नहीं कराया जा रहा मेंटेनेंस

ये न आंधी है, न कोहरा है न ही धुंध है, न धुआं है और न कोई धूल का बवंडर। यह तस्वीर शहर के जैदा मंडी बायपास रोड पर चलते वाहनों से उड़ रही धूल के गुबार की हैं। राज्य मंडी बाेर्ड द्वारा 3 कराेड़ रुपए की लागत से सड़क बनने के 3 महीने में ही उखड़ने लगी थी, मंडी डायरेक्टर से शिकायत के बाद निर्माण एजेंसी ने ताजा गड्ढाें में गिट्टी डामर भरकर लीपापाेती कर दी। नतीजा महज 4 किलाेमीटर लंबी इस सड़क पर गिट्टियां उखड़ गई, लंबे चाैड़े गड्ढे अब खतरनाक हाे चुके हैं, डामर भी गायब हाेने से छाेटे बड़े वाहनाें के साथ धूल उड़ती है।

मंडी में उपज बेचने वाले किसानाें की ट्रैक्टर-ट्राॅली पलटने से कई बार दुर्घटनाएं हाे चुकी है। किसान संगठनाें की मांग के बावजूद मंडी बाेर्ड द्वारा उखड़ी सड़क के मेंटेनेंस की सुध नहींं ली जा रही है। शहर का सिर्फ जैदा मंडी बायपास राेड ही नहीं शहर में गैस एजेंसी और बस स्टैंड बायपास रोड पर भी यही हालात बने हुए है। निर्माण एजेंसियों की मनमानी और जिम्मेदार अफसरों की ढ़ीलपोल के चलते सड़कों पर दिनरात उड़ती धूल के कारण स्थानीय रहवासी श्वांस में इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं।

धूल का गुबार छाए रहने के दौरान सामने कुछ नहीं दिखने से लोगों को हादसे की आशंका रहती है। वाहन चालकों को कई बार दिन में भी हैड लाइट जलानी पड़ती है। शहर के लाेगाें काे कॉलोनियों में भी जर्जर सड़क पर गड्ढों और कीचड़ से हाेकर निकलना पड़ता है।

बस स्टैंड बायपास पर हाे गई गड्ढों की भरमार
नगरपालिका द्वारा शहर के पाली रोड से एकीकृत बस स्टैंड होते हुए बड़ौदा रोड को जोड़ने के लिए करीब 1 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई सीसी रोड दो साल से मरम्मत को तरस रही है। वर्तमान में बस स्टैंड से लेकर बड़ौदा रोड पर सड़क पर गड्ढों की भरमार है। दिनरात चलते वाहनों से सड़क पर धूल उड़ती है। सड़क पर गड्ढे और उड़ती धूल के कारण 3 हजार आबादी प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित है। गड्ढों में झटका लगने से वाहन के कलपुर्जे टूट जाते हैं। लोगों का कहना है कि सीसी सड़क का काम घटिया होने की वजह से यह बायपास रोड बनते ही उखड़ गई। करार के अनुसार मेंटेनेंस की जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार की थी। लेकिन नपा अफसरों की मेहरबानी के चलते ठेकेदार ने मेंटेनेंस नहीं कराया। नगर पालिका ने भी गड्ढे भरना जरूरी नहीं समझा है। इस कारण लोग परेशान हो रहे हैं।

12 फीसदी मरीजों में श्वांस इंफेक्शन की शिकायत
शहर की सड़कों पर धूल, धुआं और डस्ट के असर से लोगों में श्वांस इंफेक्शन के मामले बढ़ रहे हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में इन दिनों सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार के रोजाना लगभग 450 मरीज पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार इनमें करीब 12 फीसदी बीमार श्वांस में इंफेक्शन के मरीज शामिल हैं।
सिविल सर्जन डॉ. आरबी गोयल के अनुसार श्वांस में इन्फेक्शन होने की मुख्य वजह धूल, डस्ट की समस्या है। ज्यादा समय तक श्वांस रोग होने पर फेफड़े खराब होने का अंदेशा रहता है। अस्थमा होने की आशंका बढ़ जाती है। लोग जब भी घर से निकले तो धुल से बचने के लिए मुंह पर मास्क जरूर लगाएं, इससे श्वांस संबंधी बीमारी से बच सकते हैं।

सड़क सुधार काे प्राथमिकता
शहर में यातायात एवं परिवहन सेवाएं व्यवस्थित करने के लिए जिला प्रशासन के प्लान के तहत कई नए वैकल्पिक सड़क मार्ग प्रस्तावित है। इनमें कुछ नई सड़काें का निर्माण किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में खराब सड़काें की मरम्मत के काम भी चल रहे हैं। बाकी बची सड़काें काे दुरुस्त कराने के लिए एस्टीमेट बनाए हैं। सड़क सुधार के काम हमारी प्राथमिकता में है।
मिनी अग्रवाल सीएमओ, नपा श्योपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें