पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा:3 कौआ, 2 चिड़िया और एक कबूतर मृत मिला आज आ सकती है भोपाल भेजे सैंपलों की रिपोर्ट

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो दिन में 8 पक्षियों की मौत, कमलागंज में मिले कौवे को लोगों ने जलाया

कलेक्टर बंगला और समीप मौजूद उद्यान विभाग की नर्सरी में बुधवार को दो कौओं की मौत के बाद दूसरे दिन गुरुवार को तीन कौए, एक कबूतर और दो चिड़िया मृत मिलीं। शिवपुरी शहर में तीन कौओं की मौत हुई जबकि सिंहनिवास गांव में किसान के खेत पर कबूतर मरा मिला है। पोहरी रोड पर निजी अस्पताल के पीछे चिड़िया मरी पाई गई है। पक्षियों की अचानक मौतों की सूचना मिलने से लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर आशंका बढ़ने लगी है।

कलेक्टर बंगला और उद्यानिकी विभाग की नर्सरी में मृत मिले दो कौओं का सैंपल जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु राेग संस्थान भोपाल भेजे गए हैं। दोनों कौओं की सैंपल रिपोर्ट शुक्रवार तक आने की बात पशुपालन विभाग के अधिकारी कह रहे हैं।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने शाम को पशुपालन विभाग के अधिकारी और जांच दल में शामिल डॉक्टरों को बुलाकर बैठक ली और हालातों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पक्षियों की मौत को लेकर मुस्तैदी से नजर रखने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को दोनों कौआें की सैंपल रिपोर्ट आने के बाद बर्ड फ्लू को लेकर स्थिति स्पष्ट होगी।

एक किसान के खेत में कौए, दूसरे किसान के खेत में कबूतर मरा मिला: बछौरा में दत्त फार्म से मृत कौआ मिला है। सिंहनिवास गांव में अतर सिंह के बाड़े में एक कबूतर मृत मिला है। शहर के सिद्धि विनायक हॉस्पिटल के पीछे पाराशर मकान से चिड़िया का शव बरामद किया गया है। वहीं कोलारस में अंग्रेजी शराब दुकान के आगे चिड़िया मृत पाई गई है। पक्षियों की मौत को लेकर शहरभर से लोग फोन पर सूचनाएं दे रहे हैं।

दो कौए मरे, एक को कोई जानवर ले गया और दूसरे को लोगों ने जलाया

कमलागंज में गुरुवार को दो कौए मरे पाए गए। मेडिकल संचालक ने टीनशेड पर चींटें रेंगते देख चढ़कर देखा तो दो कौए मरे पड़े थे। फोन पर सूचना दी, तब तक एक कौए का शव गायब हो चुका था। संभवत: बिल्ली कौए को ले गई। टीम को आने में वक्त लगा तो दूसरे कौए को लोगों ने जला दिया। उसके बाद टीम पहुंच गई थी।

पशु-पक्षियों की मौत होने पर इन नंबरों पर सूचना दें

बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए रोग नियंत्रण व देखरेख के लिए जिलास्तरीय पशु चिकित्सकों एवं सहायकों की रैपिड रिस्पॉन्स टीम गठित की है। दल प्रभारी डाॅ. संजीव गौतम (9406584731), डाॅ. एसएस राठौर ( 9425114178), डाॅ. मुकेश गुप्ता (9827520139) एवं सहायक मनोज गुप्ता एवं कैलाश बाथम, भृत्य सुखलाल बाथम एवं राजेन्द्र तोमर को नियुक्त किया गया है। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया है जिसका टेलीफोन नंबर 07492-221506 है। जिले में कहीं भी पशु एवं पक्षियों की अप्राकृतिक मौत की सूचना प्राप्त होने पर आरआरटी टीम मौके पर पहुंचेगी।

प्रदेश में बर्ड फ्लू : इंदौर, मंदसौर और आगर मालवा में मृत कौओं में पुष्टि: पशु पालन विभाग के अनुसार प्रदेश में भोपाल स्थिति लैब से प्राप्त जांच रिपोर्ट में इंदौर, मंदसौर, आगर मालवा के मृत कौओं में एवियन इन्फ्लूऐंजा एच5एन8 की पुष्टि हुई है। संचालक पशुपालन मप्र ने विभागीय अमले को निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्र में सतर्क रहें और पॉल्ट्री फार्म सहित खुले में भ्रमण करने वाले मुर्गे-मुर्गियों पर नजर रखें।

पॉल्ट्री फार्मों पर बचाव के लिए ये तरीके अपनाएं

दूरी बनाए रखें : पक्षियों को बाड़े में बंद रखिए, केवल पॉल्ट्री फार्म की देखभाल करने वालों को ही पक्षियों के पास जाना चाहिए। अनावश्यक लोगों को बाड़े में प्रवेश न दें। मुर्गे-मुर्गियों को दूसरे पक्षी व पशुओं से मिलने न दें।

साफ सफाई : बाड़े व आसपास साफ सफाई बहुत जरूरी है। पक्षियों के बाड़ों को साफ सुथरा रखें और पक्षियों का भोजन व पानी रोजाना बदलें। पॉल्ट्री फार्म व बाड़े को नियमित रूप से संक्रमणमुक्त करते रहें।

पॉल्ट्री फार्म में बीमारियां रोकें : अपने आपको और बाजार या अन्य फार्मों में अन्य पक्षियों के संपर्क में आने वाली हर चीज की साफ सफाई रखें। नए पक्ष को कम से कम 30 दिन तक स्वस्थ पक्षियों से दूर रखें। पॉल्ट्री फार्म में आने से पहले और बाद में अपने हाथ कपड़ों व जूतों को धोएं।

संकेतों को जानें : पक्षियों पर नजर रखें, यदि अधिक पक्षी मर रहे हैं, आंखों, गर्दन और सिर के आसपास सूजन है, रिसाव हो रहा है, पंखों, कलगी व टांगों का रंग बदल रहा है और पक्षी अंडे कम देने लगे हैं तो यह सब खतरे के संकेत हैं। पक्षियों में अचानक कमजोरी, पंख गिरने और हरकत कम होने पर नजर रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें