पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिला अस्पताल:एक लिफ्ट 13 महीने, दूसरी पांच माह से खराब, मरीजों को गोद मे ले जाना मजबूरी

शिवपुरी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोनों लिफ्ट बंद होने से मरीजों को उठाकर पांच मंजिल तक ले जा रहे परिजन
  • दो साल में दो सरकारें, फिर भी जिला अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग वार्ड ब्वॉय की भर्ती नहीं करा पाया

जिला अस्पताल की पांच मंजिला नई इमारत में लगी एक लिफ्ट 13 महीने से खराब है और दूसरी लिफ्ट को खराब हुए पांच महीने बीत गए हैं। पांच मंजिला इमारत में मौजूद हड्‌डी रोग और सर्जिकल वार्ड के साथ-साथ अब कोरोना के चलते तीसरी मंजिल पर मेडिकल वार्ड शिफ्ट कर दिया है जिससे लाचार मरीज सीढ़ियां चढ़ने को मजबूर हैं। जो मरीज चलने में असमर्थ हैं, उन्हें परिजन गोद में उठाकर ऊपर ले जाते हैं।

जिला अस्पताल में 19.97 करोड़ की लागत से बनी पांच मंजिला नई बिल्डिंग दो साल पहले मेडिकल कॉलेज को दी है। इसी बिल्डिंग की पहली मंजिल पर हड्‌डी रोग और दूसरी पर सर्जिकल वार्ड बनाया है। अब कोरोना के चलते मेडिकल वार्ड को अब तीसरी मंजिल पर शिफ्ट कर दिया है। जबकि चौथी मंजिल पर ऑपरेशन थिएटर बनाया है। इमारत की ऊपरी मंजिलों में आने-जाने के लिए सीढ़ियां व रैंप के साथ दो लिफ्ट लगाई हैं।

लेकिन पहली लिफ्ट 13 महीने से खराब पड़ी है। जबकि दूसरी लिफ्ट 29 फरवरी को खराब हो गई जिसे पांच महीने बाद भी ठीक नहीं कराया जा सका है। मरीजों को ऊपर मौजूद वार्डोंं में आने- जाने के लिए विकल्प के रूप में सीढ़ियां व रैंप बचा है। वार्ड ब्वॉय की कमी के कारण स्ट्रेचर की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। जिससे ज्यादा मरीज सीढिय़ों से ही उतर और चढ़ रहे हैं। सीढ़ियां चढ़ने में असमर्थ मरीजों को उनके परिजन गोदी में उठाकर ले जाते हैं जिससे उनके पसीने छूट जाते हैं।

वार्ड ब्वॉय के 33 पद खाली, दो साल में नहीं हो सकी भर्ती: जिला अस्पताल शिवपुरी में वार्ड ब्वॉय के कुल 49 पद हैं। जिनमें से करीब 16 पद खाली बताए जा रहे हैं। जिला अस्पताल में करीब 33 पद भरने के लिए वार्ड ब्वॉय की जरूरत है। दो साल पहले कांग्रेस सरकार में वार्ड ब्वॉय भर्ती के लिए मंत्रियों ने वादे किए थे। प्रस्ताव भी भोपाल मंगा लिया था। अब भाजपा की सरकार आ गई है, किसी ने वार्ड ब्वॉय भर्ती प्रक्रिया पर ध्यान नहीं दिया है। यही वजह है कि मरीजों को स्ट्रेचर से लाने और ले जाने वाला कोई नहीं है। मरीज के परिजनों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

मौजूदा समय में चुनिंदा वार्ड ब्वॉय, प्रबंधन ने उनकी ड्यूटी दूसरे कामों में लगाई, मरीजों को ले जाने स्ट्रेचर तक नहीं मिल रहे

भास्कर लाइव : सीढ़ियां नहीं चढ़ पाने पर भाई गोद में उठाकर ले गया

शक्तिपुरम खुड़ा निवासी महिला किरण शर्मा (46) का इलाज कराने परिजन जिला अस्पताल लाए थे। जांच में खून की कमी के चलते डॉक्टर ने मेडिकल वार्ड में भर्ती का पर्चा बना दिया। तीसरी मंजिल स्थित वार्ड में भर्ती करने किरण पहली मंजिल की सीढ़ियां जैसे-तैसे चढ़ गईं और फिर थककर बैठ गईं। कहने लगीं मुझसे सीढ़ियां चढ़ा नहीं जा रहा। परिजनों ने आसपास स्ट्रेचर देखा, नहीं मिलने पर भाई ब्रजमोहन शर्मा ने गोद में उठा लिया और वार्ड में ले जाकर भर्ती करा दिया। ऐसी ही हालत दूसरे अन्य मरीजों के साथ देखने को मिल रही है।

एक्स-रे और सीटी स्कैन के लिए मरीजों को नीचे लाना पड़ता है

पहली मंजिल पर हड्‌डी रोग वार्ड है और दूसरी मंजिल पर सर्जिकल वार्ड है। अब तीसरी मंजिल पर मेडिकल वार्ड शिफ्ट किया गया है। जबकि ओपीडी, एक्सरे और सीटी स्कैन ग्राउंड फ्लोर पर है। सीटी स्कैन व एक्स-रे कराने के लिए ऊपरी मंजिलों पर भर्ती मरीजों को नीचे लाना पड़ता है। ओपीडी के बाद गंभीर मरीजाें को ऊपर भेजना पड़ता है। ऊपर ले जाने और नीचे लाने में अटेंडेंट को पसीना बहाना पड़ रहा है। टेंडर प्रक्रिया हो गई है, आउटसोर्स से वार्ड ब्वॉय की भर्ती की जा रही है

वार्ड ब्वॉय की भर्ती आउटसोर्स के माध्यम से की जाएगी। टेंडर प्रक्रिया हो गई है, हमने आउटसोर्स एजेंसी से बोल भी दिया है। जिला शिवपुरी में सात-आठ दिन में वार्ड ब्वॉय की व्यवस्था हो जाएगी
डॉ एएल शर्मा, सीएमएचओ, स्वास्थ्य विभाग शिवपुरी
डेमो के बाद लिफ्ट चालू करा देंगे

लॉकडाउन लगने से दिल्ली से मैकेनिक नहीं आ पा रहा था। किसी तरह संपर्क कर ग्वालियर से मैकेनिक बुलवाया था, जिसने एक लिफ्ट ठीक कर दी है। लेकिन उसने कहा है कि पहले डैमो दिखाएंगे, उसके बाद लिफ्ट का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। रक्षाबंधन त्यौहार के बाद लिफ्ट को चालू करा देंगे।
डॉ पीके खरे, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल शिवपुरी

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें