पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियुक्ति:आरक्षक पिता की मृत्यु के बाद अब बेटी निभाएगी घर की मुखिया की जिम्मेदारी

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में पहली बार एक साथ 13 लोगों को मिली परिजन की मृत्यु होने पर अनुकंपा नियुक्ति

पुलिस विभाग में कार्यरत आरक्षक की मौत हो जाने के बाद परिवार पर बज्रपात सा हुआ।क्योंकि घर में एक मात्र बेटी प्रतीक्षा थी जो परिवार के लिए मददगार बन सकती थी।हालांकि बेटी ने पहले पुलिस में निकली भर्ती में टेस्ट दिया था। पर कुछ कारणों से उसका सिलेक्शन नहीं हो सका।

पिता की मौत के बाद तो सारी जिम्मेदारी बेटी प्रतीक्षा पर आ गई। अब बेटी को भी पिता की जगह अनुकंपा नियुक्ति मिल गई है।अब परिवार की मुखिया बनकर घर का वह संचालन बेहतर कर सकेगी। यह तब हो सका जब राज्य शासन द्वारा पहली बार एक साथ जिले के 13 युवाओं को शासकीय नौकरी का अनुकंपा नियुक्ति का अवसर मिला।

अब से 2 साल पहले बीआरसीसी रहे शशिकांत खरे की तबियत बिगड़ जाने से उनकी मृत्यु हो गई थी ऐसी परिस्थिति में घर में उनकी देखभाल करने वाला कोई और सदस्य नहीं था। हालात ऐसे थे कि मां सुध-बुध खो बैठी थी, एमबीए पास बेटे ने निर्णय लिया कि वह अब बाहर नौकरी करने नहीं जाएगा। पिता की नौकरी के एवज में मिलने वाली अनुकंपा नियुक्ति को ही अपने भविष्य का सहारा बनाएगा। चिराग ने बताया कि पिता के जाने के बाद उसके परिवार के सपने बिखर गए।

पिता का सपना था कि किसी बड़ी कंपनी मैं जाऊंगा, लेकिन अब पिता के जाने के बाद परिवार ही मेरे लिए सब कुछ है। मुझे जो अनुकंपा नियुक्ति मिली है उसे पूरी शिद्दत से करूंगा। हालांकि इस प्रक्रिया में 2 साल लग गए पर खुशी इस बात की है कि मां के साथ रहकर काम करूंगा।

दिवंगत शासकीय सेवकों के परिवार के आश्रित को सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल के निर्देश पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में सहायक ग्रेड 3 पर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की गई। इस दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने समझाइश देकर कहा कि सरकारी नौकरी आसानी से नहीं मिला करती। आपके माता-पिता के पुण्य हैं,जो आपको सरकारी नौकरी में आने का मौका मिला।

हालांकि आपके यहां जिनकी मृत्यु हुई उसकी पूर्ति तो नहीं हो सकती। उनकी भी हमेशा यही इच्छा रही होगी हमारा बेटा- बेटी सरकारी नौकरी करे। मैं कलेक्टर की हैसियत से नहीं आपके परिवार के मुखिया के रूप आपको समझा रहा हूं। आप सभी यंग हैं पूरी ताकत अपने काम मैं झोंक दीजिए।

ईमानदारी से अपना काम कीजिए। आप सभी से यही अपेक्षा है। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने भी सभी को शुभकामना दी इस दौरान आईएएस काजल जावला, डीएफओ ललित भारती, एडीएम रंजीत सिंह बालोदिया, एसडीएम अरविंद वाजपेयी, सीएमएचओ डॉ अर्जुनलाल शर्मा, स्थापना शाखा प्रभारी सतेन्द्र चतुर्वेदी सहित अन्य कर्मचारी अधिकारी मौजूद रहे।

इन्हें मिली पदस्थापना

स्वेता शाक्य, प्रतीक्षा शर्मा ,हिमांशु शर्मा ,रविकांत भोले ,अंकित दुबे, शिवम सिंह हाडा, पुष्पेंद्र शर्मा, चेतना तिवारी, चिराग खरे, दीपक पाराशर, मकरंद भदौरिया, दुर्गेश भदौरिया के नाम शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें