पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुखद:जिला अस्पताल के बाद अब मेडिकल कॉलेज से शेष 2 मरीजों की छुट्टी, शिवपुरी कोरोना फ्री

शिवपुरी24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोर्ट रोड कन्या विद्यालय में वैक्सीन लगवाने लगी लोगों की भीड़। - Dainik Bhaskar
कोर्ट रोड कन्या विद्यालय में वैक्सीन लगवाने लगी लोगों की भीड़।
  • अब तीसरी लहर से बचने के इंतजाम हुए तेज, कलेक्टर, एसपी ने मुख्य बाजार का लिया जायजा

पहले 1 जुलाई को जिला चिकित्सालय मरीजों से कोरोना फ्री हुआ और अब मेडिकल कॉलेज में भर्ती 2 कोविड- मरीजों की छुट्टी हो जाने से शिवपुरी जिला कोरोना फ्री घोषित हो गया है। खास बात है कि प्रशासनिक अधिकारियों ने अब तीसरी लहर से बचने सुपर स्प्रेडर की तलाश शुरू कर दी है। जिसके तहत कलेक्टर, एसपी बुधवार को शहर की सड़कों पर उतर कर व्यापारियों से बोले,हमारे जिले में कोरोना का शून्य पूरे 5 महीने बाद लगा है। ऐसे में अब सजगता रखना हम सबकी जिम्मेदारी है, यदि सावधानी नहीं रखी तो फिर बाजार बंद करने जैसी नौबत फिर से आ जाएगी, जो किसी के हित में नहीं रहेगी।

दरअसल सीएमएचओ डॉ ए एल शर्मा द्वारा जब कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और एसपी राजेश सिंह चंदेल को यह सूचना दी कि हमारा शिवपुरी जिला बुधवार को कोरोना शून्य घोषित हो गया, क्योंकि अब तक मेडिकल कॉलेज में 2 मरीज कोरोना का उपचार ले रहे थे, उनकी छुट्टी हो जाने के बाद अब जिले में एक भी मरीज कोरोना का नहीं है, यानि शिवपुरी जिला कोरोना शून्य घोषित हो गया। तो सीधे अधिकारी मुख्य बाजारों में पहुंचे और उन्होंने दुकानदारों और व्यापारियों से चर्चा कर कहा कि अब सतर्कता बरतना आप सब की जिम्मेदारी है।

इसमें आप प्रशासन के साथ-साथ खुद का भी सहयोग कीजिए। वरना सुपर स्प्रेडर की श्रेणी में आए तो फिर आप की जांच होगी और पॉजिटिव निकले तो आपकी दुकान के साथ-साथ आसपास के दुकानदार भी प्रभावित होंगे।

सदर बाजार पहुंचे तो वहां के मुख्य व्यापारी से बोले- यहां आपका प्रभाव अधिक, कोरोना से बचने आप लोगों से वैक्सीनेशन की अपील कीजिए

सदर बाजार क्षेत्र में जब कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और एसपी राजेश सिंह चंदेल पहुंचे तो आसपास के दुकानदारों को जागरूकता संदेश देने के लिए उन्होंने इधर-उधर नजर दौड़ाई ।तभी उन्हें बताया गया कि यहां सांखला ब्रदर्स की दुकान है और संजय सांखला इसे संचालित करते हैं। अधिकारियों के वहां पहुंचते ही संजय दुकान से बाहर आकर बोले कि मैंने दोनों वैक्सीन लगवा ली है और कोरोना गाइड लाइन का पालन कर रहे हैं।तो जवाब में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह बोले कि आप अन्य व्यापारियों और आसपास के दुकानदारों को इस माइक से प्रेरित करिए और अपील करिए कि वह सजगता बरतें और दोनों वैक्सीन लगवा ले ।इसके बाद व्यापारी संजय सांखला ने माइक पकड अपील की। कुल मिलाकर व्यापारियों को जागरूकता की नसीहत और कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी के चलते प्रशासन ने बाजार पहुंचकर व्यापारियों से सीधा संवाद किया।

35000 सुपर स्प्रेडर की तलाश में है प्रशासन

दरअसल जिले में 35000 सुपर स्प्रेडर प्रशासन ने चुने है। जिनसे कोरोना संक्रमण का खतरा है। यही कारण है कि वह जगह-जगह पहुंचकर ना केवल इन सुपर स्प्रेडर श्रेणी में आने वाले दूधिए,बस चालक, कंडक्टर, ट्रक ड्राइवर और आइटीबीपी, सीआरपीएफ, आईबी जैसे संस्थानों में कोरोना जांच के सैंपल ले रहे हैं। इन्हें वैक्सीनेशन करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।

किसी ने नारियल फोड़कर खिलाया तो किसी ने 2 महीने के लिए मिठाई पर पांच फीसदी छूट दे दी

जब नारियल का व्यापार करने वाले भरत अग्रवाल और राम अग्रवाल की दुकान पर कलेक्टर, एसपी पहुंचे तो वह बोले कि आपको भी सजगता बरतनी है। आपके यहां बाहर से नारियल आते हैं। पूरी सावधानी बरतिएगा। दुकानदार बोले हम तो सेनेटाइज करके ही नारियल की बोरियां उठवाते हैं। यह नारियल बहुत मीठा है, आप इसे खा कर देखिएगा,गर्मी से राहत देगा और इसके बाद दुकानदार ने जब नारियल फोड़कर खिलाया तो प्रशासनिक अधिकारी मना नहीं कर सके। वही माधव चौक स्थित प्रेम स्वीट्स पर जब अधिकारियों का दल पहुंचा। अफसरोने कहा कि आप भी कुछ नया कीजिए। इसके बाद संचालक राजेश राजू और राकेश जैन ने कहा कि पूरे जुलाई और अगस्त माह में जितने भी वैक्सीनेशन होकर लोग हमारे यहां मिठाई या अन्य सामग्री खरीदने आएंगे उन्हें मोबाइल पर सर्टिफिकेट दिखाने पर 5 फीसदी की छूट देंगे।

खबरें और भी हैं...