पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्माण:माधव चौक पर दोनों पार्क फिर होंगे आबाद, थीम रोड बनने के बाद होगा कायाकल्प

शिवपुरी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
माधव चौक चौराहा स्थित पार्क। - Dainik Bhaskar
माधव चौक चौराहा स्थित पार्क।
  • नगर पालिका ने शहर के विभिन्न पार्कों के उन्नयन का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा

13.5 किमी लंबी थीम रोड के बनने से अब शहर के मुख्य स्थलों के पार्कों की रंगत भी सुधरेगी। शहर के हृदय स्थल माधव चौक स्थित दोनों पार्क देखरेख की अभाव में अभी उजड़े पड़े हैं। जिन्हें थीम रोड बनते ही, हरा-भरा और आबाद करने की प्रक्रिया नगर पालिका शुरू करेगी। इसके लिए नगर पालिका ने राज्य शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। जिसके स्वीकृत होते ही इन पार्कों सहित शहर के अन्य पार्कों की रंगत हरी-भरी हो जाएगी।

दरअसल इन दिनों 13 किलोमीटर लंबे थीम रोड के निर्माण कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसी क्रम में जब माधव चौक पर सड़क बनने का क्रम आरंभ होगा उस समय माधव चौक से लगे कोर्ट रोड की ओर के दोनों पार्क जो नगर पालिका की अनदेखी के चलते उजड़े पड़े हैं, और पार्कों में कचरा भरा पड़ा है। इनकी रंगत संवारने की कोशिश थीम रोड बनने के बाद शुरू हो जाएगी।

इसके लिए नगर पालिका द्वारा शहर के विभिन्न पार्क के उन्नयीकरण और सौंदर्यीकरण के लिए एक प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा है। जिसके स्वीकृत होते ही शहर के साथ ही पार्कों की रंगत भी वापस लौट आएगी। अभी थीम रोड पर जो काम चल रहा है उसके तहत पहले यहां सड़क बनाने का काम पूरा होगा फिर पार्क दुरुस्त होंगे।

सड़क से 8.5 मीटर दायरे में यहां रोड बनाने का काम, इस दायरे से यह हिस्सा बाहर, इस वजह से इन दोनों पार्क बने रहेंगे: पीडब्लूडी के ई ई बी एस गुर्जर ने बताया कि हम माधव चौक पर सड़क से 8.5 मीटर के दायरे में रोड बनानी है और उस दायरे में पार्क की बाउंड्री नहीं आती है। इस वजह से हम पार्क को तो नहीं तोड़ेंगे लेकिन इसको विकसित और सौन्दर्यीकरण करने का काम नगरपालिका का रहता है। इस वजह से इसे विकसित करने की प्रक्रिया भी नगरपालिका ही शुरू करेगी।अभी हम प्रारंभिक चरण में माधव चौक के पास बने गंदे नाले और झांसी चौराहे के पास बने पुलिया के निर्माण कार्य की प्रक्रिया में जुटे हैं।

पार्किंग से आसानी होगी
यदि 8.5 मीटर के दायरे में माधव चौक के पास स्थित दोनों पार्क नहीं आते हैं तो इन्हें पार्क के रूप में विकसित करना चाहिए और यदि दायरे में आते हैं और किसी वजह से पार्क क्षतिग्रस्त भी होता है तो यहां पर बनने वाली पार्किंग से लोगों को वाहन खड़े करने में आसानी होगी।
भानु दुबे, पूर्व उपाध्यक्ष नगर पालिका शिवपुरी

दायरे में पार्क नहीं आएंगे
हम तो थीम रोड बनाने के काम में जुटे हैं। यहां 8.5 मीटर के दायरे में संभवत दोनों पार्कों की जगह नहीं आ रही है। माधव चौक से लेकर कमलागंज तक बनने वाली सड़क में तकरीबन 15 दिन बाद काम शुरू करेंगे।अभी हम गंदे नाले पर बनने वाले काम को पूरा कर रहे हैं और झांसी तिराहे के पास हमारा काम जारी है।
बीएस गुर्जर, ईई पीडब्ल्यूडी, शिवपुरी

​​​​​​​पार्कों को विकसित करेंगे
थीम रोड बन रही थी, इस वजह से हमें से अभी विकसित नहीं कर पाए । शहर के विभिन्न पार्को को विकसित करने खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने हमें निर्देश दिए थे और राज्य शासन के पास भी हमने प्रस्ताव दिया है।जल्द ही शहर के पार्कों के सौंदर्यीकरण और उन्नयन के लिए शासन से निर्देश के बाद हम काम शुरू कर देंगे।
गोविंद भार्गव,प्रभारी सीएमओ. नपा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें