पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि उपज मंडी:मंगरौनी मंडी में मूंगफली की बंपर आवक, पांच हजार रुपए क्विंटल तक मिल रहे भाव

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नरवर क्षेत्र की मंगरौनी कृषि उपज मंडी में मूंगफली को बेचने आए किसान।

कृषि उपज मंडी समिति मंगरौनी के अंतर्गत आने वाली कृषि उपज मंडी में इस समय मूंगफली की बंपर आवक हो रही है। किसानों को मूंगफली का भाव अच्छा मिल रहा है। इस समय मूंगफली का भाव पांच हजार रुपए प्रति क्विंटल तक मिल रहा है। इससे किसान खुश हैं।

कृषि उपज मंडी में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मूंगफली की बंपर आवक हो रही है। लेकिन इस बार क्षेत्र में मूंगफली की फसल कम होने से किसानों काे इसका भाव अच्छा मिल रहा है। पहले यह भाव 3500 से 4500 रुपए के बीच रहता था। लेकिन इस बार मूंगफली की फसल की पैदावार कम होने से फसल का चार से पांच हजार रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से भाव मिल रहा है। वहीं किसानों का कहना है कि मूंगफली का तेल तो 110 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। मूंगफली 50 प्रति किलो जा रही है और अधिक भाव मिले तो किसानों को अधिक मुनाफा हो सकता है।

प्रतिदिन आ रही हैं डेढ़ हजार बोरियां मूंगफली
कृषि उपज मंडी नरवर में मूंगफली की बंपर आवक हो रही है। इस समय मूंगफली डेढ़ हजार बोरियां प्रति दिन मंडी प्रांगण में आ रही हंै तथा किसानों को मूंगफली का भाव भी अच्छा मिल रहा है। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष का भाव 1 हजार रुपए प्रति क्विंटल से अधिक रुपए का मुनाफा हो रहा है। कृषि उपज मंडी सहित आस-पास के क्षेत्र के किसानों की मूंगफली बेचने के लिए आ रहे हैं।

इस बार मिल रहा मूंगफली को अच्छा भाव
नरवर क्षेत्र में मूंगफली की फसल अच्छी होती है। इसलिए यहां की मूंगफली को गरीबों का काजू के नाम से भी जाना जाता है। क्षेत्र में मूंगफली की पैदावार इस बार किसानों ने कम की है। क्योंकि किसानों को मूंगफली की पैदावार करने में अधिक खर्चा होता है। लेकिन इस बार मूंगफली का भाव अच्छा मिल रहा है।

मूंगफली से व्यापारियों काे ज्यादा लाभ
^व्यापारी मूंगफली 50 रुपए किलो खरीद रहे हैं, जबकि मूंगफली का तेल 110 रुपए प्रति किलो बेचकर किसानों से ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं।
राम सिंह, किसान निवासी सोन्हर

मूंगफली की अच्छी आवक हो रही
^पिछले साल की अपेक्षा इस बार मूंगफली की फसल की आवक अच्छी हो रही है। किसानों को इस बार 5000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाव से भाव मिल रहे हैं।
-अशोक जाटव, सचिव कृषि उपज मंडी मंगरौनी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें