डेल्टा प्लस वैरिएंट पर चिंता:केंद्र ने शिवपुरी-भोपाल में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि की, एहतियात बरतने की दी सलाह

शिवपुरीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की प्रदेश के मुख्य सचिव को लिखी चिट्‌ठी में खुलासा

भोपाल और शिवपुरी जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने भी कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस के नाम 22 जून काे लिखे एक पत्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट पर चिंता जाहिर करते हुए इसके बचाव पर तेजी से काम करने की सलाह दी।

पत्र में यह भी उल्लेख किया कि मप्र के भोपाल और शिवपुरी जिले में यह वैरिएंट मिल चुका है। इसलिए इस ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। तत्काल प्रभाव से जिलों में भीड़भाड़ कम करने पर जोर देना चाहिए। बड़े पैमाने पर टेस्टिंग, त्वरित ट्रेसिंग और टीकाकरण को बढ़ावा देने की जरूरत है। साथ ही कहा है कि संक्रमित मरीजों के सैंपल इंडियन सार्स कोव-2 जीनोम कंर्सोटिया (INSACOG) की नामित लैब पर भेजें ताकि इसकी इसे और स्पष्ट रूप से समझा जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की चिट्‌ठी के बाद शासन से मिले निर्देश के बाद जिले का स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है।

शिवपुरी में चारों मृतकों के परिजन की रिपोर्ट निगेटिव आई है। मालूम हो कि दैनिक भास्कर ने डेल्टा प्लस वैरिएंट से शिवपुरी जिले में चार लोगों की मौत का मामला सबसे पहले उजागर किया था। इसके बाद शासन, प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग बैकफुट पर आ गया था और इस तरह के वैरिएंट से मौत की बात से इंकार कर रहा था। लेकिन अब केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की चिट्‌ठी से एक बार फिर इस वैरिएंट की शिवपुरी जिले में होने की पुष्टि हो गई है।

केंद्र से पत्र मिलते ही हरकत में आया स्वास्थ्य महकमा

जिन मृतकों में यह वैरिएंट पाया गया, उनके परिजन के सैंपल के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की चिट्‌ठी के बाद प्रदेश और जिले का स्वास्थ्य महकमा भी सक्रिय हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने चारों मृतकों के परिजन के यहां टीम भेजकर कोरोना के सैपल लिए हैं। बीस सदस्यों के सैंपल की जांच रिपोर्ट शुक्रवार को आई। ये सभी निगेटिव पाए गए। सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा ने बताया कि वरिष्ठ अफसरांे से मिले निर्देश के बाद चार मृतकों के परिजन के गुरुवार को सैंपल कराए गए थे। शिवपुरी मेडिकल कालेज से इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है।

खबरें और भी हैं...