उत्साह:सिविल जज, इंजीनियर, तहसीलदार ने दिया परिचय, विवाह के लिए तीन रिश्ते हुए तय

शिवपुरी9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पहली बार ब्राह्मण समाज द्वारा आयोजित कराए गए युवक-युवती परिचय सम्मेलन में संभाग भर के ब्राह्मण समुदाय के लोगों ने भागीदारी की। नक्षत्र गार्डन में आयोजित हुए सम्मेलन के दौरान खास बात यह रही कि परिचय स्मारिका में दर्ज 308 परिचय में से 62 युक्तियां ही इसमें दर्ज थीं। इससे जाहिर होता है कि दर्ज प्रविष्टियों में सिर्फ 20 फीसदी युवतियां ही शामिल हुईं। जिससे समाज मे बेटियों की कम होती संख्या पर चिंतन करने की बात भी सामने आई। परिचय सम्मेलन के साथ तीन शादियां भी तय हुईं। परिचय हो जाने के बाद आगामी दिनों में कुछ और संबंध भी तय होने की बात कही गई।

दरअसल अब तक जिले में अग्रवाल, जैन और वैश्य समाज के ही परिचय सम्मेलन आयोजित होते थे। जबकि विवाह सम्मेलनों का आयोजन समाज के हर वर्ग और संस्था द्वारा किया जाता था। पहली बार शिवपुरी में ब्राह्मण युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के बैनर तले आयोजित किया गया। जिला अध्यक्ष पुरुषोत्तम कांत शर्मा और महासचिव राजकुमार सडैया की मानें तो इस सम्मेलन के

दौरान ग्वालियर- चंबल संभाग के साथ शिवपुरी से सटे राजस्थान और उत्तर प्रदेश के शहरों से भी युवक युवतियां और उनके परिजनों ने भागीदारी कर परिचय सम्मेलन को यादगार बनाया। क्योंकि इस परिचय सम्मेलन में बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई थी इस वजह से जो प्रतिभागी मंच पर परिचय देने नहीं आए उनका परिचय सीधा स्क्रीन पर मौजूद लोगों के बीच कराया गया। यही नहीं कुछ युवकों का तो व्यवसाय, घर भी दिखाया गया। ताकि अभिभावकों को पूरी जानकारी तस्दीक से मिल सके। आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने पहली बार इस आयोजन को किया जिसके चलते लोगों में उत्साह भी था।

खबरें और भी हैं...