पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

किसानों का विरोध प्रदर्शन:कलेक्टर ने टोकन बंटवाए फिर भी चना तौलने से मना किया, नाराज किसानों ने डेढ़ घंटे ट्रैफिक जाम रखा

पोहरी/शिवपुरी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसडीएम, तहसीलदार ने पहुंचकर किसानों का चना तुलवाकर शिवपुरी-श्योपुर रोड पर ट्रैफिक जाम बहाल कराया

समर्थन मूल्य पर चना खरीदने आखिरी दिन कलेक्टर ने करीब 25 किसानों को टोकन बंटवा दिए, लेकिन दूसरे दिन रविवार को सोसायटी प्रबंधक ने पोर्टल बंद होने की बात कहकर किसानों का चना तौलने से मना कर दिया। इसी बात से किसान नाराज हो गए और श्योपुर-शिवपुरी स्टेट हाईवे पर ट्रैफिक जाम कर दिया। पोहरी एसडीएम और तहसीलदार मौके पर पहुंचे। किसानों का चना तुलवाने की शर्त पर जाम बहाल करा दिया। सोसायटी प्रबंधक की लापरवाही से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

पोहरी में समर्थन मूल्य पर चना खरीदने शिवपुरी-श्योपुर रोड किनारे मैत्री गोदाम को उपार्जन केंद्र बनाया है। यहां बमरा सोसायटी को चने के उपार्जन का काम दिया है। किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर चना बेचने पहुंच गए। 5 मई को उपार्जन का आखिरी दिन होने के चलते 25 से अधिक किसान चना नहीं बेच पाए। कलेक्टर भी शाम को मैत्री गोदाम पहुंच गए थे और किसानों को टोकन बंटवा आए, लेकिन रविवार को सोसायटी प्रबंधक ने पोर्टल बंद होने की बात कहकर चना तौलने से मना कर दिया।

इसी बात से किसान नाराज हो गए। किसानों ने शिवपुरी-श्योपुर रोड पर ट्रैक्टर-ट्रॉली आढ़ी लगाकर ट्रैफिक जाम कर दिया। एसडीएम जेपी गुप्ता ने तहसीलदार के साथ पहुंचकर किसानों को समझाया। कलेक्टर से बातचीत के बाद किसानों का चना तुलवाने का आश्वासन देकर जाम खुलवा दिया। प्रशासन संबंधित टोकन वाले किसानों का चना तुलवा रहा है।

जिले में 19 किसानों से 1 हजार 40 क्विंटल चना खरीदा, 25 किसानों का अभी तुल रहा जिले में इस साल समर्थन मूल्य पर मात्र 19 किसानों का 1 हजार 40 क्विंटल चना खरीदा जा सका है। वहीं जिन 25 किसानों को टोकन बांटकर चना तुलवाया जा रहा है, वह पोर्टल पर बाद में चढ़ेगा। पिछले साल जिले में 3 लाख 70 हजार 540 क्विंटल चना खरीदा गया था।

खबरें और भी हैं...