पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वोटर हेल्पलाइन नंबर जारी:चुनाव में नगदी या धमकी दें तो 1950 पर शिकायत करें

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर जारी किया

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है। यदि कोई व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को अपने पक्ष में मतदान के लिए लालच जैसे नगद या वस्तु रूप से में कोई चीज देता है अथवा लेता है। इसके अलावा कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुंचाने की धमकी देता है, या फिर चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की रिश्वत की पेशकश करता है, उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने, धमकाने के मामलों की जानकारी है, तो कन्ट्रोल रूम के नंबर पर सूचित कर सकता है।

वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर फोन लगाकर मतदाता अपने एपिक की जानकारी, मतदान केंद्र, बीएलओ आदि की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन, एप डाउनलोड कर भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी प्रकार किसी व्यक्ति को यदि अपना ईपिक नंबर याद है तो वह 1950 पर अपना ईपिक नम्बर एसएमएस कर जानकारी ले सकता है। भारत निर्वाचन आयोग का नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनव्हीएसपी) भी मतदाताओं के लिए अत्यंत उपयोगी है। इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम कोई भी व्यक्ति ढूंढ सकता है।

मतदान करने के लिए कामगारों को मिलेगा सवेतनिक अवकाश
करैरा व पोहरी में 3 नवंबर को मतदान के दिन कामगारों को मताधिकार के लिए सवेतनिक अवकाश की मंजूरी दी जाएगी। निर्वाचन क्षेत्रों के संस्थानों में कार्यरत कामगारों को निर्वाचन में मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने की दृष्टि से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश द्वारा जारी निर्देशों के तहत मतदान के दिन कर्मचारियों को सवेतनिक अवकाश की मंजूरी दी जाएगी। कारोबार, व्ययवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थान में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को जो लोकसभा या किसी राज्यों की विधानसभा के लिए निर्वाचन में मतदान करने का हकदार है, मतदान के दिन अवकाश मंजूर किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें