पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुनर्निर्माण:बारिश से बहे चेकडैम को दुरुस्त कराने निर्माण कार्य शुरू

सिरसौद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरौदी ग्राम पंचायत में दो साल पहले 6.93 लाख रुपए खर्च कर बनाया गया था चेकडैम

करैरा ब्लॉक की बरौदी ग्राम पंचायत में बनाए 6.93 लाख रुपए की लागत से चेकडैम वर्ष 2019-20 में मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायत में बनाया। लेकिन चेकडैम पहली बारिश में मिट्टी की तरह भरभरा कर बह गया।

इससे ग्राम पंचायत द्वारा किए गए चेकडैम निर्माण में घटिया निर्माण की पोल खोल दी है। जिसे दैनिक भास्कर द्वारा 16 मई के अंक में 2 साल पहले 6.93 लाख रुपए से बना चेकडैम पहली बारिश में ही बह गया नामक शीर्षक से खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसे संज्ञान में लेकर जनपद व जिला स्तर के अधिकारियों ने संबंधित ग्राम पंचायत को चेकडैम को दुरुस्त करने का निर्देश दिए इस पर ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों ने डर से मजदूर लगा कर चेकडैम को दुरुस्त कर दिया है जिससे बारिश में अब पानी रुक सकेगा।

चेकडैम के फिर से निर्माण से रुक सकेगा बारिश में पानी: ग्राम पंचायत के इस कार्यकाल में ग्राम पंचायत द्वारा 7 डेमो का निर्माण किया गया। सरपंच सूरजभान और सचिव इमरथ लोधी के द्वारा इस कार्यकाल में ग्राम पंचायत में 7 से 1 दिनों का निर्माण कराया गया था। इसमें एक चे डैम हल्की-फुल्की बारिश के पानी के बहाव से चेकडैम टूट गया।

गौरतलब बरौदी पंचायत में सत्र 19 और 20 में महुअर नदी के नालों पर बने जनहित के लिए आधा दर्जन चेकडैम निर्माण हुए थे। सह सचिव के अनुसार प्रत्येक चेक डैम की 6.93 लाख लागत है। इसमें से एक चेकडैम बारिश से बह गया था जिसे दैनिक भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद सरपंच सचिव ने उन्हें दुरुस्त करा दिया है। इससे बारिश के दौरान चेकडैम में पानी रुकेगा और ग्रामीणों को इससे लाभ मिल सकेगा।

खबरें और भी हैं...