पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:परिजन बोले- कम उम्र में हम बेटियों की शादी नहीं करते तो वह मर्जी से विवाह कर लेती हैं

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधिक सहायता शिविर आयोजन में महिलाओं को दी गई विधिक कानून की जानकारी

कम उम्र में हम बेटियों की शादी नहीं करते तो वह मर्जी से दूसरी जगह विवाह कर लेती है इसलिए उनकी जल्द शादी करना मजबूरी है। इस मजबूरी के चलते ही हमें कम उम्र में बेटी की शादी करना पड़ती है ताकि शर्मिंदगी का सामना न करना पड़े। यह सवाल विधिक सहायता शिविर आयोजन में महिलाओं द्वारा जब जिला विधिक सहायता अधिकारी और न्यायधीश प्रमोद कुमार से पूछा गया तो वह बोले कि - यदि कम उम्र में भी वह शादी के बाद गलत कदम उठाएं तो जिम्मेदारी किसकी। यह सोच हमारी होनी चाहिए।

दरअसल बेटियों की कम उम्र में शादी से वह जल्दी मां बन जाती हैं और इससे उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर अवरोध आता है। कानूनी रूप से बेटी की शादी की उम्र 18 वर्ष है और यदि इस उम्र से कम उम्र में शादी आप करती हैं तो शादी कराने में आप दोषी हैं और जेल भी जा सकती हैं। भले ही जेल जाने का भय आपको न रहे, लेकिन इससे बेटी की स्वास्थ्य पर अच्छा असर नहीं पड़ता और उनकी लंबी उम्र भी कम होती है। इसलिए याद रखो बेटियों की शादी 18 वर्ष की होने से पहले न करो। उसे पढ़ाओ. लिखाओ और जीवन को समझने के साथ शारीरिक और मानसिक विकास का अवसर दो। इस दौरान एडवोकेट साधना सक्सेना ने घरेलू हिंसा, कार्यस्थल पर महिलाओं से यौन हिंसा, आदि विषय पर विस्तार से कानूनी पहलुओं की जानकारी दी। वहीं रिसोर्स पर्सन सुमन जाट ने भी दहेज प्रथा और बाल विवाह न करने पर कानूनी और व्यवहारिक पक्ष की जानकारी दी। आयोजन में जिला विधिक सहायता अधिकारी शिखा शर्मा ने विस्तार से कानूनी पक्ष की जानकारी दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser