पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्प डेस्क:महिला अपराध रोकने 18 थानों में आज से महिला डेस्क

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेल्प डेस्क संचालक से लेकर थाना प्रभारी, एसडीओपी, डीएसपी व वरिष्ठ अफसरों के उत्तरदायित्व तय

पुलिस विभाग अब महिला अपराधों की रोकथाम के लिए वित्तीय साल के आखिरी दिन पुलिस थानों में “ऊर्जा महिला डेस्क’ की शुरूआत करने जा रहा है। शिवपुरी जिले के 18 पुलिस थानों में बुधवार को “ऊर्जा महिला डेस्क’’ की स्थापना हो जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन “ऊर्जा महिला डेस्क’ पर हेल्प डेस्क संचालक से लेकर थाना प्रभारी, एसडीओपी, डीएसपी और वरिष्ठ अधिकािरयों की भूमिका व उत्तरदायित्व निर्धारित किए गए हैं। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि शिवपुरी जिले के 18 पुलिस थानों में बुधवार को “ऊर्जा महिला डेस्क’ स्थापित किए जाएंगे।

इसका उद्घाटन न्यायाधिपति प्रकाश श्रीवास्तव करेंगे। उद्घाटन एनआईसी के माध्यम से किया जाएगा। उक्त “ऊर्जा महिला डेस्क’ को संंबंधित महिलाओं से पंजीबद्ध अपराधों के आधार पर तीन श्रेणियों अ, ब व स में विभािज किया गया है। ऊर्जा महिला डेस्क स्थापित होने से महिला अपराधों की रोकथाम में अहम भूमिका अदा करेंगे। बता दें कि “ऊर्जा महिला डेस्क’ को लेकर राज्य विधिक प्राधिकरण 17 व 18 मार्च को महिला डेस्क प्रभारी अधिकारियों को प्रशिक्षण दे चुका है। जबकि 19 मार्च को महिला अपराध शाखा का प्रशिक्षण कराया जा चुका है। आगे भी ट्रेनिंग की प्रक्रिया जारी रहेंगी।

जिले के इन 18 पुलिस थानों में डेस्क स्थापित होंगेे
शिवपुरी शहर के तीनों पुलिस थाने सिटी कोतवाली, फिजीकल व देहात थाने में “ऊर्जा महिला डेस्क’’ स्थापित किए जाएंगे। जिससे महिलाओं की समस्याओं का समाधान हो सकेगा। इसी तरह जिले के पोहरी, बैराड़, सिरसौद, बामौरकला, कोलारस, बदरवास, दिनारा, खनियाधाना, भौंती, करैरा, रन्नौद, मायापुर, अमोला, नरवर और पिछोर में “ऊर्जा महिला डेस्क’ स्थापित किए जाएंगे। जिससे महिला अपराध रुक सकेंगे।

इन उद्देश्य को लेकर स्थापित किए जा रहे डेस्क
महिलाओं के संबंध में विशेषज्ञ के रूप में मुख्य रूप से कार्य करना। महिलाओं के लिए अनुकूल प्रथम संपर्क बिंदु। महिलाओं की शिकायतों को संवेदनशीलता से सुनकर विधिक कार्रवाई करना। शिकायकर्ता को विवेचना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देना। शिकायकर्ता को समझकर यदि आवश्यक हो तो अन्य विभागों से भी संबंध स्थापित करना। महिलाओं का विश्वास अर्जित करना। महिलाओं को पुलिस प्रक्रिया से अवगत कराना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें