पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

युवाओं की पहल:कोरोना मरीजों के लिए राहत, होम आइसोलेट मरीजों के लिए मुफ्त ऑक्सीजन सुविधा

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराते हुए - Dainik Bhaskar
जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराते हुए
  • कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर जान बचाने की कोशिश में लगे युवा

कोरोना महामारी शहर सहित जिले में काफी हद तक पैर पसार चुकी है। ऐसे में होम आइसोलेशन में 2 हजार से अधिक मरीज हो गए हैं। कोरोना संक्रमित होने के बाद कई मरीजों का ऑक्सीजन स्तर घट रहा है और हालत गंभीर होती चली जाती है।

होम आइसोलेशन में जिन मरीजों का ऑक्सीजन स्तर कम हो रहा है, उन्हें घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए कुछ लोग आगे आए हैं। जरूरत पड़ने पर मरीजों को घर पर ऑक्सीजन की मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है।

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की मदद के लिए रिटायर्ड फौजी बलवीर मिर्धा और अमित शिवहरे आगे आए हैं। खाली सिलेंडरों की व्यवस्था करके ग्वालियर से भरवाकर शिवपुरी ला रहे हैं। घरों पर जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है, ऐसे जरूरतमंद को सिलेंडर मुहैया करा रहे हैं, ताकि उन्हें सिर्फ ऑक्सीजन के लिए अस्पताल जाने की आवश्यकता ना पड़े। मंगलवार से ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था शुरू कराई है।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऑक्सीजन मिले, इसके लिए खाली सिलेंडर मांग रहे

चार ऑक्सीजन सिलेंडरों से लोगों की मदद शुरू की है। पहले दिन पुलिस को सिलेंडर मुहैया कराए, जो जरूरतमंद लोगों तक ऑक्सीजन पहुंचा सकेंगे। गुरुवार से होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड मरीजों को सिलेंडर उपलब्ध कराए। ताकि ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहने से उनकी मदद हो सके। भरा सिलेंडर लेकर खाली सिलेंडर ले रहे हैं। साथ ही ऐसे लोग जिनके पास खाली सिलेंडर हैं, उनसे सिलेंडर मांग रहे हैं। ताकि जरूरतमंदों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके।

सिलेंडर भरवाने से लेकर भाड़ा भी खुद वहन कर रहे

रिटायर्ड फौजी बलवीर मिर्धा का कहना है कि महामारी से पैदा हुए इस बुरे वक्त में मरीजों की जान बचाने के लिए प्रयास शुरू किया है। दूसरे लोगों से भी आग्रह कर रहे हैं कि यदि किसी के पास खाली सिलेंडर है तो हमें दें, ताकि सिलेंडर भरवाकर जरूरतमंद तक ऑक्सीजन पहुंचा सकें। खाली सिलेंडर ग्वालियर भेजकर गैस भरवा रहे हैं। गैस भरवाने और भाड़ा खुद ही वह कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...