पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:जन्म के बाद बच्चे को मां का दूध पिलाएं, यह अमृत

शिवपुरी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विश्व स्तनपान सप्ताह का हुआ शुभारंभ, सप्ताह भर आयोजित होंगे कार्यक्रम

जन्म के तत्काल बाद मां का दूध बच्चे को पिलाएं, यह उसके लिए अमृत के समान है। जन्म से लेकर पूरे 6 माह तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध पिलाएं और जैसे ही वह 6 माह का हो तभी उसका अन्न प्रासन संस्कार कराएं। यही हमारी पुरानी सनातन रीति है और हमें इसी का पालन कर जच्चा और बच्चा दोनों को स्वस्थ रखना है। यह बात विश्व स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ करते हुए महिला बाल विकास अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने कही।

शक्तिशाली महिला संगठन, महिला बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से बाल शिक्षा केन्द्र गौशाला स्थित पार्क में इस सप्ताह के औपचारिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई जिसमें गर्भवती, धात्री और किशोरी बालिकाओं के लिए लैपटॉप पर भोपाल से लाइव महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी के संदेश को दिखाया गया। महिला बाल विकास अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने इस दौरान कहा कि जन्म के तुरन्त बाद मां का पहला पीला गाढा दूध नवजात को जरूर पिलाएं और यह तभी संभव हो सकता है जब घर की सासु मां और पुरुष स्तनपान को प्रोत्साहन करने में जच्चा की मदद करें। क्योकि मां के दूध में शारीरिक, मानसिक ताकत और अटूट विश्वास होता है। संस्था संयोजक रवि गोयल ने बताया कि संस्था द्वारा पूरे सप्ताह अनेक गतिविधियों का आयोजन होना है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें