पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली पर्व:खास रंगों से होली खेलने पर कायम रहेगी उमंग

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ज्योतिषियों ने 29 मई को राशि के अनुसार रंग खेलने का किया वर्णन

इस साल होली पर रंगोत्सव 29 मार्च को मनाया जाएगा। होली के दिन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। धुलंडी के दिन जातकों को किस रंग से होली खेलना शुभ रहेगा, इसके बारे में ज्योतिर्विद ने विस्तार से मार्गदर्शन किया है। आइए जानते हैं राशि अनुसार कौन सा रंग आपके लिए फायदेमंद होगा।

ज्योतिर्विद पं. विकासदीप शर्मा के अनुसार, सोमवार को रंगोत्सव के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई से किया जाए। मुंह पर मास्क लगाकर घर पर रहें और घर से बाहर मास्क लगाकर ही निकलें। होली के रंग जातकों के जीवन में खुशी व उमंग का संचार करें इसके लिए जातकों को उनकी राशि पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाले रंगों से ही होली खेलना चाहिए। आईए अपनी राशि के अनुसार रंगों का चयन कर शांति, सदभाव सम्मान के साथ अपने चिर-परिचितों पर रंगों की बारिश करें।

व्यापार में लाभ के लिए खास उपाय: होली के दिन गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें, व्यवसाय में लाभ होगा। होली के अवसर पर एक एकाक्षी नारियल की पूजा करके लाल कपड़े में लपेट कर दुकान में या व्यापार स्थान पर तिजोरी में रखें।

मेष व वृश्चिक: इस राशि का स्वामी मंगल है, जो ऊर्जा व गुस्सा का कारक है इसलिए लाल, नारंगी रंगों का प्रयोग करें। मित्र रंगों में गुलाबी, पीले, उत्तम रहेंगे। वृषभ व तुला: इस राशि का स्वामी शुक्र है। शुभ रंग सिल्वर है लेकिन इस कलर का उपयोग ठीक नहीं रहेगा। इसलिए आसमानी व हल्के नीले रंगों से होली खेलना शुभ रहेगा। कर्क राशि: कर्क राशि का स्वामी चन्द्रमा है। इसका रंग सफेद है इसलिए आप कोई रंग दही में मिलाकर प्रयोग करें। इस प्रकार रंगों भरी होली भी हो जाएगी व दही के प्रयोग से चेहरे पर भी हानिकारक प्रभाव कम होगा। मित्र रंग नारंगी का भी प्रयोग कर सकते हैं। सिंह: इस राशि का स्वामी सूर्य है और रंग लाल। मित्र रंग जैसे गुलाबी, हल्के हरे, नारंगी, पीले आदि हैं। इन रंगों से आपका प्रभाव भी बढ़ेगा। सिंह राशि वाले उत्साही होते हैं। इन्हें नीरसता पसंद नहीं आती इसलिए वह इन रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। धनु व मीन: इसका स्वामी गुरु है, जो संत प्रवृत्ति का कारक है। इसके रंग पीले, नारंगी,हैं। मित्र सूर्य हैं जिसका रंग गुलाबी है। होली पर इन रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। मकर, कुंभ: इस राशि का स्वामी शनि रंग आसमानी व नीले के साथ-साथ फिरोजी होता है। मित्र रंग हरे का भी प्रयोग कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें