पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:शरीर पर सुन्न तांबे के रंग के धब्बे हों, बाल न उगते हों और गरम-ठंडा महसूस नहीं हो तो हो सकता है कुष्ठ रोग

शिवपुरी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्पर्श जागरूकता अभियान के तहत कुष्ठ ग्रसित मरीजों को फुटवियर बांटे

आपके शरीर पर सुन्न तांबे के रंग के तैलीय धब्बे हों, बाल न उगते हों और गरम ठंडा महसूस नहीं तो हो सकता है आप कुष्ठ रोग से ग्रसित हो गए हो। इसलिए आपको अपना परीक्षण कुष्ठ रोग विशेषज्ञ से करा लेना चाहिए। यह बात स्पर्श जागरूकता अभियान के तहत कुष्ठ ग्रसित मरीजों को फुटवेयर वितरित करने से पहले मौजूदा लोगों को जानकारी देकर जिला कुष्ठ अधिकारी डॉक्टर आशीष व्यास ने कही।

उन्होंने बताया कि हाथ पैरों की नसें माइकोवेक्टीरियम लैप्री बेक्टीरिया के कारण खराब हो जाती है। जिससे सुन्नपन आ जाता है और चोट लगने पर घाव हो जाते हैं। जिनका मरीज को पता भी नहीं चलता। जिन पर बाल नहीं उगते, गरम- ठंडा महसूस नहीं होता। खुजली नहीं होती। यह सब कुष्ठ रोग के लक्षण है। सरकारी अस्पताल में तत्काल डॉक्टर को दिखाकर उपचार लेना चाहिए।

मल्टीबेसीलरी लेप्रोसी में एक साल तक लगातार दवा को सेवन करना होता है और कम गंभीर बीमारी पॉसीबेसीलरी लेप्रोसी में छह माह तक मरीज को दवा खानी है। राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिला क्षय केंद्र में स्पर्श जागरूकता अभियान के अंतर्गत फुटवेयर वितरित किए गए। जिला कुष्ठ अधिकारी डॉक्टर आशीष व्यास ने 8 लेप्रोसी पीड़ित मरीजों को एमसीआर फुटवेयर वितरित कर माला पहनाकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में लेप्रोसी पीड़ित मरीजों को किसी भी प्रकार की चोट से बचने, संतुलित आहार, दवा लेने के तरीकों और नियमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में एनएमए जगदीश प्रसाद पिप्पल, नरवर का विशेष योगदान रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें