पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:लाइन शिफ्ट करने जेसीबी से दूसरी जगह खुदाई शुरू कराई, विरोध के बाद काम बंद

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी सर्वे नंबर 73 में पानी की पाइप लाइन बिछी है, जमीन कब्जाने के लिए लाइन शिफ्ट कराई जा रही है

नई पुलिस लाइन के पास रेलवे स्टेशन रोड स्थित कृष्णा कॉलोनी में सरकारी सर्वे नंबर 73 की सरकारी जमीन हड़पने की साजिश चल रही है। सिंध के पानी की सप्लाई के लिए नगर पालिका द्वारा बिछाई डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन उखड़वाकर भू माफिया जमीन हथियाना चाहता है। जमीन पर कब्जा होने से रोकने के लिए स्थानीय लोग अब खुलकर सामने आ गए हैं। भारी विरोध के बाद जेसीबी बंद कराकर वापस भिजवा दी गई।

लाइन शिफ्टिंग के लिए बुधवार की सुबह जेसीबी से जैसे ही खुदाई शुरू हुई, तो लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। काफी देर तक हंगामा चलता रहा। आखिरकार भू-माफिया को लोगों के विरोध के चलते पीछे हटना पड़ा और तुरंत खुदाई रुकवाकर जेसीबी को ले जाना पड़ा। वहीं पहले से बिछी पाइप लाइन को शिफ्ट करने के लिए भूमाफिया ने सोमवार को जेसीबी से खुदाई करा दी थी।

जिससे पाइप लाइन कई जगह से फूट गई और तभी से कृष्णा कॉलोनी में सिंध के पानी की सप्लाई ठप पड़ी है। बुधवार को तीसरे दिन भी लोगों को पानी उपलब्ध नहीं हो पाया। आसपास क्षेत्र में मौजूद ट्यूबवेल से पानी लाकर काम चला रहे हैं। करीब 400 परिवारों के सामने पानी का संकट खड़ा हो गया है। भूमाफिया को लोगों की परेशानी से कोई सरोकार नहीं है।

कृष्णा कॉलोनी में रहने वाले लोगों का कहना है कि भू माफिया ने निजी जमीन की रजिस्ट्री कराई है और सरकारी सर्वे नंबर 73 की जमीन पर अधिपत्य बता रहा है। इस साजिश में एक पुलिसकर्मी शामिल है। यदि उक्त जमीन से पाइप लाइन शिफ्ट हुई तो रास्ता बहुत ही सकरा हो जाएगा। आने जाने में हमेशा परेशानी होगी। सरकारी जमीन पर पार्क के लिए अलॉट कर दिया जाए जिससे लोगों को भी फायदा होगा और जमीन खुर्दबुर्द होने से बच जाएगी।

मामला सार्वजनिक, फिर भी भूमाफिया पर कार्रवाई नहीं

रेलवे स्टेशन क्षेत्र में पटवारी हल्का राजपुरा में सर्वे नंबर 73 को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। मामला सार्वजनिक हो चुका है। इसके बाद भी प्रशासन की तरफ से भूमाफिया पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

जिससे प्रशासनिक अधिकारी मामले को अनदेखा कर रहे हैं। ठोस कार्रवाई के अभाव में भूमाफिया सरकारी जमीनों को खुर्दबुर्द करने में लगा है। मामले में राजस्व निरीक्षक नितिन श्रीवास्तव से मोबाइल पर बात करना चाही तो उनका फोन रिसीव नहीं हुआ।

पटवारी पत्र भेज दिया है, जानकारी मांगी है

मंत्री के पत्र के हवाले से नगर पालिका सीएमओ द्वारा दिया लेटर मिल गया है। पटवारी रघुवीर शर्मा को यह लेटर भेजकर बस्तु स्थिति की जानकारी मांगी है। यदि सरकारी जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की जा रही है तो नियम अनुसार कार्रवाई करेंगे।

-भूपेंद्र कुशवाह, तहसीलदार, तहसील शिवपरी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें