पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:पिता की स्मृति में उस पार्क को हरभरा बना रहे जहां पिता की अंगुली पकड़कर चलना सीखा

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्राद्ध पक्ष में पितरों के तर्पण प्रक्रिया पर समाज के युवाओं ने पौधे लगाकर उनके संरक्षण का लिया संकल्प

जिस तात्याटोपे पार्क में पिता की अंगुली पकड़कर तीन भाइयों ने चलना सीखा। पितृ पक्ष में श्राद्ध का दिन आने पर उनकी स्मृति में बेटों ने उसी पार्क में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें 18 पौधे रोपकर समाजसेवी युवाओं ने इनके सरंक्षण के संकल्प के साथ पार्क को हराभरा बनाने की पहल की। श्राद्ध पक्ष में पितरों के तर्पण प्रक्रिया पर समाज के युवा नया बदलाव लाए हैं और शहर के समाजसेवी उनकी इस रचनात्मक पहल की सराहना भी कर रहे हैं।

आम तौर पर अपने पूर्वजों की याद में श्राद्ध की पूजा प्रक्रिया के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराने की परंपरा रही है।इसके साथ ही श्राद्ध के दिनों में अपने पडौसियों, निकटतम रिश्तेदारों और दोस्तों को भी घर पर भोजन करने के लिए निमंत्रण दिया जाता है। लेकिन कोरोना काल में इस प्रक्रिया पर कई जगह विराम लगा है। वहीं शहर के समाजसेवी संजय शर्मा, अजय शर्मा और पंकज शर्मा द्वारा अपने पिता स्वर्गीय प्रेम नारायण शर्मा की स्मृति में उनके श्राद्ध पक्ष के अवसर पर तात्या टोपे पार्क में परिवार के सदस्यों ने 18 पौधे रोपकर अपना प्रकृति प्रेम जाहिर किया और पिता की स्मृति में जब यह पौधे बड़े होकर शीतल छाया और फल देंगे तो उनके पिता की स्मृतियां हमेशा के लिए लोगों के जहन में बस जाएंगी।

समाजसेवी पंकज शर्मा ने बताया कि एक बार मदद बैंक के सेवादार ब्रजेश सिंह तोमर ने कहा था कि अपनों की स्मृतियों सदैव संजोने के लिए लोगों को अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए आगे आना चाहिए। इसी के चलते पिता की स्मृति में हमने पौधरोपण के लिए उस स्थान को चुना जहां हमने चलना-फिरना सीखा। और पौधरोपण करने के लिए ब्रजेश तोमर को बुलाया जिनसे हमें प्रेरणा मिली थी। अब हम लगाए गए पौधों की देखरेख करेंगे और इन्हे पेड़ रुप में परिवर्तित करेंगे।

इनकी रही मौजूदगी: इस अवसर पर कुक्कु, भास्कर राठौर, धीरेंद्र, बृजमोहन शर्मा, कमल, अरविंद तिवारी, सत्येंद्र धाकड़, नमन शर्मा, नैतिक शर्मा, रिपुंजय शर्मा, सतीश शर्मा, मनीष राठौर, ब्रजेश राठौर, कपिल राठौर, उदय राजावत, सुरेंद्र, एल एस परिहार की मौजूदगी रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें