पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:समन्वय औऱ जागरूकता की कमी से मासूम बचपन को तस्करी से रोक नहीं पा रहे: श्रीधर

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिस्टम मे समन्वय औऱ जागरूकता की कमी से मासूम बचपन को तस्करी से रोक नही पा रहे । यह बात चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन की 27वीं ई-संगोष्ठी में हिफाजत संस्था की समन्वयक और बाल अधिकार कार्यकर्ता रेखा श्रीधर ने कही। उन्होंने कहा इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश के बावजूद मैदानी स्तर पर बाल तस्करी को रोकने का व्यवस्थित तंत्र आकार नही ले पाया है।

सीसीएफ की 27वीं ई-संगोष्ठी में उत्तर प्रदेश बाल संरक्षण आयोग की सदस्य जया सिंह ने संगोष्ठी को संबोधित कर कहा कि बाल तस्करी एक बड़ी त्रासदी है क्योंकि हर पांच में से तस्करी के शिकार लोगों में तीन नाबालिग होते है।

एंटी ट्रैफिकिंग यूनिट तक प्रमाणिक औऱ त्वरित सूचना की उपलब्धता आज उन्नत तकनीकी के इस दौर में भी संतोषजनक नहीं है। श्रीमती सिंह ने बताया कि यौन उद्देश्य से तस्करी के शिकार बालकों के पुनर्वास का कोई स्वीकार्य सामाजिक धरातल हम अभी तक मनोविज्ञान स्तर पर विकसित नही कर पाए है। भिक्षावृत्ति को बाल तस्करी का प्रमुख आधार निरूपित करते हुए उन्होंने बताया कि देश भर में इस मामले पर आंकड़े चिंतनीय है।

लाख कोशिश के बावजूद इस मुद्दे पर हम सुगठित माफिया तंत्र की कमर नही तोड़ पाए हैं। मानव संसाधन मंत्रालय में रिसर्च फैलो धनंजय थिंगल ने संगोष्ठी को संबोधित कर कहा कि गरीबी से जूझते समाज के बड़े वर्ग को बरगला कर जैविक बच्चों को कथित सहमति से तस्करी में उपयोग किया जाता है।

सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा सम्मानित आईपीएस जीके पाठक ने कहा पुनर्वास में सबसे बड़ी समस्या रेस्क्यू कराए गए बालकों की पारिवारिक पहचान सुनिश्चित करना होता है मानव तस्करी इसलिए जीवित है क्योंकि इसकी बहुआयामी मांग समाज में सक्रिय है। पीड़ित-बिचौलिए और ग्राहक का एक सुगठित तंत्र आज भी काम कर रहा है। बाकायदा मांग के अनुरूप बालकों की तस्करी होती है। संगोष्ठी का संचालन फाउंडेशन के सचिव डॉ. कृपाशंकर चौबे ने किया आभार प्रदर्शन अध्यक्ष डॉ राघवेंद्र शर्मा ने ज्ञापित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें