पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्याख्यान:अंग्रेजीयत से उत्पन्न हीन भावना से बाहर निकलकर आत्मनिर्भर बनने की कला सीखें

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वदेशी जागरण मंच के तीन दिवसीय आयोजन के बाद शिवपुरी के सुरेश दुबे, दिवाकर शर्मा और राकेश शर्मा को मिले महत्वपूर्ण दायित्व

अंग्रेजीयत द्वारा उत्पन्न हीन भावना से बाहर निकलकर हमें आत्मनिर्भर बनने की कला सीखनी होगी। क्योंकि भारत सदैव से वसुद्यैव कुटुंबकम की मान्यता वाला देश रहा है। हमें परिवार को आत्मनिर्भर बनाने और अपनी पुरातन संस्कृति की ओर लौटने का प्रयास करना होगा।इसके लिए स्वदेशी सामग्री को अधिक अपनाना होगा। तभी हम अपने देश के साथ साथ स्वेदेशी उत्पादों को बढावा दे सकेंगे। यह बात जनसंचार विभाग द्वारा आयोजित विशेष व्याख्यान में सतीश कुमार ने आत्मनिर्भर भारत पर अपने विचार रखते हुए कही।

इस दौरान उन्होने कहा कि समाज तक इसे पहुंचाने शिक्षकों को सर्वश्रेष्ठ माध्यम बनाया जा सकता है। स्वदेशी जागरण मंच का तीन दिवसीय आयोजन भोपाल में आयोजित हुआ जिसमें स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक सतीश कुमार द्वारा मार्गदर्शन दिया। प्रवास के प्रथम दिवस माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय में”आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका” विषय पर अपने विचार व्यक्त कर कहा कि कोरोना काल में भारत आत्मनिर्भरता के विषय में सोचने को विवश है।

कोरोना काल में भारत पीपीई किट, वेंटिलेटर और वैक्सीन जैसे चिकित्सकीय अनुसंधान और निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ा है। कार्यक्रम के समन्वयक और जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ आशीष जोशी ने समाज को आत्मनिर्भर बनाने में मीडिया और शिक्षकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर अविनाश वाजपेयी ने आभार व्यक्त किया।

बैठक में क्षेत्रीय संपर्क प्रमुख और प्रांतीय संयोजक अरुशेद्र शर्मा, प्रांतीय संगठन केशव दुबौलिया, प्रांतीय सह संयोजक श्रीकांत बुधौलिया, दीपक दुबे, सतपाल शर्मा सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रांत के नवीन दायित्व की घोषणा की गई। शिवपुरी के सुरेश दुबे को मध्य भारत प्रांत संघर्ष वाहिनी प्रमुख, दिवाकर शर्मा को मध्य भारत प्रांत कार्यकारिणी सदस्य तथा राकेश शर्मा को विभाग संयोजक शिवपुरी घोषित किया गया। इनके अतिरिक्त प्रतिमा चतुर्वेदी को मध्यभारत प्रांत महिला प्रमुख बनाया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें