बाल विवाह / मास्साब ने लाड़ो की डेढ़ साल उमर कम लिखी, वैसे वो 19 की है

X

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 07:25 AM IST

शिवपुरी. स्कूल में लाड़ो को नाम लिखवाने गए तब उसकी उम्र पूरे 7 साल की थी। लेकिन स्कूल वालों ने उसकी उम्र गलत दर्ज कर ली। हमारी बेटी अब पूरे 19 साल की हो गई है इसलिए हम इसका विवाह कर रहे हैं। यह बात ग्राम रातीकिरार में नाबालिग का विवाह रचा रहे परिजन ने जब प्रशासनिक टीम से कही तो टीम ने दस्तावेज में लाडो की उम्र 17 वर्ष दो माह दर्ज पाई। इस पर गैर कानूनी ढंग से बालविवाह करने पर जेल जाने की चेतावनी परिजन को  दी। जिसके बाद परिजन ने शादी न करने की बात कही। 
गांव राती किरार में एक नाबालिग का विवाह करने की तैयारी है। जब यह सूचना चाइल्ड लाइन को 1098 पर मिली तो जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने कार्रवाई के लिए बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा, सेक्टर सुपरवाइजर तृप्ति श्रीवास्तव, विशेष किशोर पुलिस इकाई से प्रधान आरक्षक ओमप्रकाश शर्मा  आरक्षक राकेश परिहार को भेजा।परिजन से जब टीम ने दस्तावेज मांगे तो दस्तावेज देने से मना किया फिर नाबालिग का विवाह करने के जुर्म में जेल भिजवाने की बात कही तो परिजन दस्तावेज लाए जिसमें स्कूल की मार्कशीट में 17 साल 2 माह की उम्र मिली।  जब लाड़ो बालिग नहीं मिली तो उसकी शादी परिजनों से न करने को टीम ने कहा पर परिजन बोले कि स्कूल मास्टर की गल्ती का खामियाजा हम क्यों भुगतें। सब कुछ तय हो गया है। 30 जून की शादी है। इस पर टीम ने कहा कि आपकी बात सही है तो आप मेडिकल बोर्ड से इनका मेडिकल बनवाकर प्रस्तुत करें। यदि बोर्ड 18-20 साल का दस्तावेज देता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं, लेकिन परिजन इस पर नहीं माने और आखिर में जब नाबालिग की शादी कराने के आरोप में जेल भेजने की बात कही तो परिजन ने सामूहिक शपथ लेकर लाडो का विवाह न करने की बात कही। 

जिस दूल्हे से लाडो की शादी हो रही थी वह भी नाबालिग 
ग्राम मालबर्बे का जो दूल्हा शादी करने जा रहा था उसकी उम्र जब लाडो के परिजनों से पूछी तो वह बोले कि साहब वह तो पूरे 20 साल का हो गया है और बालिग है। इस पर टीम बोली कि दुल्हे की उम्र 21 और दुल्हन की उम्र 18 वर्ष से कम शादी के समय नहीं होना चाहिए। यदि है तो यह गैरकानूनी  है। इसके बाद टीम के सदस्यों ने मालबर्बे में दूल्हे की जांच पड़ताल के लिए टीम भेजी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना