पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशिक्षण:मास्टर ट्रेनर ने शिक्षकों को बताए वैदिक गणित से वर्ग हल करने के गुर

शिवपुरी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन प्रशिक्षण में जिले के 234 शिक्षकों ने लिया हिस्सा

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा कोरोनाकाल के चलते जिले के हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके तहत शुक्रवार से कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को अंग्रेजी व हिंदी विषय की बारीकियां बताईं। प्रशिक्षण में भोपाल से ट्रेनिंग लेकर आए डीआरजी व एसआरजी द्वारा 159 शिक्षकों को सिखाया कि बच्चों को कैसे ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाए।

वहीं शनिवार को गणित विषय के शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग आयोजित की गई। इसमें वैदिक गणित के जरिए संख्याओं के वर्ग चुटकियों में निकालने के तरीके बताए। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे, रमसा के एडीपीसी एमयू शरीफ व उत्कृष्ट प्राचार्य विवेक श्रीवास्तव सहित जिले के मास्टर ट्रेनर मौजूद थे।

गणित के 75 शिक्षकों को सिखाए गणित के टिप्स: प्रशिक्षण में ट्रेनर भारत चतुर्वेदी ने शिक्षकों को दो और तीन अंको की संख्याओं के वर्ग वैदिक गणित की सहायता से चुटकियों में करने के टिप्स बताए। इस दौरान मास्टर ट्रेनर अचल कुशवाह, सुदर्शन गुप्ता, भगवत व केपी सिंह ने भी जिले के गणित शिक्षकों को गणित पढ़ाने के खास व आसान तरीके सुझाए।

डीईओ दीपक पांडे का कहना था कि प्रशिक्षण का मकसद शिक्षकों को शैक्षणिक और विषय विशिष्ट सामग्री पर प्रशिक्षित करना है। वहीं डिजिलैप कार्यक्रम में आ रही समस्याओं का समाधान करना है।

अंग्रेजी के 75, हिंदी के 84 शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण
ट्रेनिंग के पहले दिन कक्षा 9 से 12बी तक पढ़ाने वाले शिक्षकों को अंग्रेजी व हिंदी विषय की ट्रेनिंग ऑनलाइन दी गई। इस दौरान अंग्रेजी के विशेषज्ञ मास्टर ट्रेनर केशव शर्मा, दिलीप सक्सेना व सफिया खान द्वारा सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे तक अंग्रेजी के 75 शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई के टिप्स दिए गए। वही दूसरी शिफ्ट में हिंदी के विशेषज्ञ मुन्ना लाल शर्मा, राजा बाबू आर्य, इंदु पाराशर व अशोक शर्मा द्वारा जिले के 89 शिक्षकों को हिंदी की ऑनलाइन पढ़ाई कराने के तरीके बताए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें