पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:थीम रोड के काम में अब पाइप लाइन का पेंच फंसा, डामरीकरण के लिए करना होगा इंतजार

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नपा पाइप लाइन शिफ्टिंग में जितनी देर लगाएगी, थीम रोड का काम उतनी देर रुकेगा

शहर के बीचों बीच थीम रोड (पुराना एनएच-3) निर्माण में नगर पालिका की पाइप लाइन का पेंच फंस गया है। कमलागंज से ग्वालियर बायपास के बीच सड़क निर्माण के दौरान नीचे पाइप लाइन आ रही है। लोक निर्माण विभाग ने उक्त पाइप लाइन को शिफ्ट करने की बात कही है। नगर पालिका पाइप लाइन शिफ्ट करने में जितनी देरी करेगी, डामरीकरण में उतनी ज्यादा देरी होगी। फिलहाल सड़क खुदी पड़ी है।

ग्वालियर बायपास से कमलागंज तक करीब 800 मीटर में नगर पालिका की पानी की पाइप लाइन बिछी है। लोक निर्माण विभाग ने जैसे ही तेजी से काम करना शुरू कराया तो पाइप लाइन निकल आई। नई पाइप लाइन खराब होने से बचाने के लिए विभाग ने नगर पालिका के सामने शिफ्टिंग की बात रखी है। अब पानी की पाइप लाइन शिफ्ट करने में नगर पालिका जितनी देर करेगी, उतने समय तक के लिए डामरीकरण का काम रुक सकता है। फिलहाल सड़क का बेस तैयार हो चुका है। गिट्टी बिछाने के बाद डामरीकरण होना है।

लाइन शिफ्ट नहीं हुई तो लीकेज के लिए डामर सड़क खोदना पड़ेगी

ग्वालियर बायपास से कमलागंज क्षेत्र सहित चीलौद टंकी भरने के लिए पाइप लाइन बिछाई है। यदि बिना पाइप लाइन शिफ्ट किए थीम रोड बना दी जाती है तो आगे चलकर लीकेज सुधारने के लिए डामर सड़क खोदना पड़ेगी। जिससे पीडब्ल्यूडी विभाग काे मुश्किल हो जाएगी। कलेक्टोरेट में आयोजित बैठक में भी उक्त मुद्दा सामने आ चुका है।

13 किमी की थीम रोड पर अब सिर्फ डामरीकरण के लिए इंतजार

18वीं बटालियन फोरलेन बायपास तिराहा से सीआरपीएफ फोरलेन बायपास तिराहे के बीच 13 किमी में थीम रोड बनाई जा रही है। फोरलेन सड़क निर्माण में देरी की वजह से लोग गड्‌ढे और धूल से बहुत परेशान हैं। इसलिए लोग अब सिर्फ डामरीकरण होने का इंतजार कर रहे हैं। इसी के साथ यह सड़क शिवपुरी शहर के लिए रीड की हड्‌डी का काम करेगी।

अब एक सप्ताह बाद डामरीकरण शुरू होगा

ठेकेदार द्वारा डामर प्लांट शिफ्टिंग की जा रही है, जिसमें दो-तीन दिन का वक्त लगेगा। एक से डेढ़ सप्ताह बाद डामरीकरण शुरू होने की बात अधिकारी कह रहे हैं। 15 जनवरी तक दो से तीन किमी हिस्से में डामरीकरण करने की बात कही जा रही है। थीम रोड निर्माण के लिए पोल शिफ्टिंग का काम लगभग हो चुका है।

लाइन शिफ्ट होने के बाद ही डामरीकरण कर पाएंगे

नगर पालिका सीएमओ से बोला है कि पानी की पाइप लाइन शिफ्ट कर लें। उन्होंने जल्दी ही पाइप लाइन शिफ्ट करने का आश्वासन दिया है। लाइन शिफ्ट होने के बाद ही हम बेस तैयार करके डामरीकरण कर पाएंगे।

-बीएस गुर्जर, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग जिला शिवपुरी

लाइन को जल्द शिफ्ट कराने की कार्रवाई कर रहे हैं

थीम रोड के नीचे हमारी पाइप लाइन आ रही है। लोक निर्माण विभाग वालों से हमारी बातचीत हो गई है। जिन स्थानों पर पाइप लाइन डामर सड़क के नीचे आ रही है, उसे जल्द शिफ्ट कराने की कार्रवाई कर रहे हैं।

-गोविंद भार्गव, सीएमओ, शिवपुरी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें