पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनसीसी:अब साइंस कॉलेज में शुरू होगी महिला एनसीसी ताकि छात्राओं को मिले अवसर

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में महज गर्ल्स कॉलेज में थी यह यूनिट, अब साइंस कॉलेज की छात्राएं भी अब इस संगठन में शामिल हो सकेंगी

अब साइंस कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को भी एनसीसी में शामिल होने का अवसर मिलेगा।महाविद्यालय खुलने के बाद पिछले 63 साल से अब तक महिलाओं के लिए यहां कोई भी एनसीसी यूनिट प्रारंभ नहीं थी, जबकि यहां प्रवेश लेने वाली छात्राओं की संख्या अन्य कॉलेज की तुलना में सर्वाधिक है।

इस साल से एनसीसी छात्राओं का नया कॉलेज प्रारंभ हो रहा है, जिसमें पहले साल में 18 छात्राएं शुरुआत में दक्ष हो सकेंगी। श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में अध्ययनरत छात्राओं को इस बार एनसीसी में शामिल होने का अवसर मिलेगा। कॉलेज प्राचार्य प्रो महेन्द्र कुमार ने बताया कि इस शिक्षण सत्र से महाविद्यालय में बीए, बीकॉम और बीएससी प्रथम वर्ष में अध्ययनरत छात्राओं को एनसीसी प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा। दरअसल फोर्स और सेना में भी छात्राओं की भागीदारी बढ़े और वह अपने स्तर पर इस कोर्स में शामिल होकर अपनी पहचान बना सकें इसलिए तीन वर्ष का यह कोर्स आरंभ किया गया है। इससे न केवल छात्राओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा वरन वह अपना शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास भी कर सकेंगी। इस दौरान यदि उनका प्रदर्शन बेहतर रहता है तो फिर वह देश के विभिन्न हिस्सों में लगने वाले सांप्रदायिक सदभाव की मिसाल वाले शिविर में शामिल होकर अपना प्रतिभा प्रदर्शन भी कर सकेंगी।

आज होगी छात्राओं की प्रवेश प्रक्रिया
श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी के प्राचार्य प्रो. महेन्द्र कुमार ने बताया कि एनसीसी महिला विंग में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्राओं को 27 नवंबर को अवसर मिलेगा। एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ. गुलाबसिंह जाटव ने बताया कि शुक्रवार सुबह 10 बजे से यह अभियान प्रारंभ होगा। जिसमें छात्राएं प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होकर एनसीसी ले सकती है।

तीन साल में 54 छात्राओं को करेंगे शामिल
महिलाओं के लिए एनसीसी की शुरुआत पहली बार साइंस कॉलेज में हो रही है। इसका सीधा लाभ यहां अध्ययनरत छात्राओं को मिलेगा। पहले साल में हम 18 छात्राओं को इसमें शामिल करेंगे। अगले साल फिर 18 छात्राएं और अंतिम साल में फिर 18 छात्राएं इसमें शामिल होंगी। इस तरह से 54 छात्राएं एनसीसी के तीन वर्षीय कोर्स में शामिल होकर दक्षता हासिल कर सकेंगी।
प्रोफेसर महेंद्र कुमार, प्राचार्य श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser