पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

व्यवस्था:प्लाज्मा सेपरेशन मशीन शुरू, पीड़ित मरीजों को मिलेगा लाभ

शिवपुरी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खून की कमी से पीड़ित बच्चों को अब तक 5-7 दिन में चढ़ाना पड़ता था खून, अब डेढ़ माह में ब्लड सेल चढ़ाए जाएंगे
  • 11 साल का हर्ष इसलिए खुश हुआ क्योंकि अब हर 5-7 दिप में नहीं चढ़वाना होंगा खून

खून की कमी से पीड़ित बच्चों को एक बार रक्त चढ़ने के बाद हर 5-7 दिन में दोबारा रक्त चढ़ता था। क्योंकि जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा सेपरेशन मशीन नहीं थी। लेकिन अब थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों को बीमारी से निजात मिलेगी क्योंकि अस्पताल में अब नई प्लाज्मा सेपरेशन मशीन शुरू की गई है।

खास बात यह है कि इस मशीन के आ जाने से अब बच्चों को सीधे खून की जगह प्लाज्मा अलग कर सीधे ब्लड सेल चढ़ाया जाएगा। जिससे वह 1.5 महीने तक सर्वाइव करेगा और उसे हर हफ्ते रक्त चढ़वाने की परेशानी से मुक्ति भी मिलेगी।

सीएमएचओ की मानें तो जिला चिकित्सालय में 50 से अधिक थैलीसीमिया से पीड़ित बच्चे मरीज हैं और इन मरीजों को यदि समय पर रक्त न मिले तो वह सर्वाइव नहीं कर सकेंगे। इसलिए इस बीमारी में पीड़ित मरीज को हर 5-7 दिन में रक्त चढ़वाना होता है। क्योंकि इससे ज्यादा रक्त शरीर में चलता नहीं और वह टूट जाता है।

इसीलिए थैलीसीमिया के मरीजों को प्लाज्मा सेपरेट करके ब्लड चढ़ाया जाता है। जिससे शरीर में प्लाज्मा न पहुंचे और ब्लड के कंपोनेंट आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट्स सेल सीधे मरीज को मिल सकें। इन सेल के चढ़ जाने के बाद शरीर में पुन: एक से डेढ़ महीने तक की क्षमता थैलीसीमिया से पीड़ित बच्चे में बढ़ जाती है और वह हर सप्ताह रक्त चढ़वाने की परेशानी से भी बच जाते हैं।

शहर के साइंस कॉलेज के पास हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में निवासरत कायस्थ समाज के पदाधिकारी विवेक श्रीवास्तव राजू के बेटे हर्ष श्रीवास्तव (11) कहना है कि जब डॉक्टर ने बताया कि हर सप्ताह अब तुम्हे रक्त नहीं चढ़वाना होगा। डेढ़ माह में अब तुम्हे ब्लड सेल चढ़ेंगे और ग्वालियर भी नहीं जाना होगा, आपको शिवपुरी में ही यह सुविधा मिलेगी तो डॉक्टर की इस बात पर थैलीसीमिया पीड़ित हर्ष अपने नाम के अनुरूप खुश हो गया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. पीके खरे, जिला प्रबंधक शीतल व्यास, लेखा प्रबंधक रश्मि गर्ग, अखिलेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

वहीं सीएमएचओ ने बताया कि हार्दिका गर्ग, वंश श्रीवास्तव, कृष्णा पाल, ममता पाल, अवनीश कौर को ब्लड सेल चढ़ाया गया। 5 बच्चों से यह शुरुआत की और हमने जिला चिकित्सालय में नया वार्ड भी बना दिया है। ताकि बच्चों को कोई परेशानी न हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें