पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतियोगिता का आयोजन:हिंदी में स, श और ष के सही उच्चारण पर राजनंदनी को मिला पुरस्कार

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विश्व हिंदी दिवस पर शक्तिशाली महिला संगठन ने किया प्रतियोगिता का आयोजन

हिंदी में स, श और ष के सही उच्चारण करने पर राजनन्दनी, बबली और लक्ष्मी ने क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे पुरस्कार जीते। विश्व हिन्दी दिवस पर शक्तिशाली महिला संगठन ने सुरवाया के ग्राम दादौल आदिवासी बस्ती में हिन्दी को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

आयोजन के बारे में बताते हुए शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल ने बताया कि हर साल 10 जनवरी के दिन विश्वभर में विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है। पहला विश्व हिन्दी दिवस वर्ष 200 में मनाया गया। इसका उद्देश्य विश्व में हिन्दी के प्रचार.प्रसार के लिए जागरूकता पैदा करना तथा हिन्दी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है। विदेशों में भारत के दूतावासों में इस दिन को विशेष रूप से आयोजित किया जाता हैं। सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिन्दी में व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं।

ग्राम दादौल आदिवासी बस्ती में हिन्दी को जानो प्रतियोगिता आयोजित कर सामान्य ज्ञान के हिन्दी प्रश्न कार्यक्रम प्रतिभागियों से पूछे गए सही जबाब देने वालों को पौधा प्रदान किया गया। सुपोषण सखी रामकली आदिवासी ने हिन्दी में बातचीत करना और अपने हस्ताक्षर हिन्दी में करने पर गर्व महसूस करने की बात कही। इस दौरान अमित मंगल सहित कई लोगों की सक्रिय भागीदारी रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें