पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हिंदी मेरी जान:रानी हिंदुस्तान की, हिंदी मेरी जान, विश्व विजेता ये बने, बढ़े हमारी शान

शिवपुरी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन कवि सम्मेलन में देर रात तक चला हिंदी को समृद्ध बनाने का कार्यक्रम, देश के कई कवियों ने सुनाई रचनाएं

रानी हिंदुस्तान की, हिंदी मेरी जान। विश्व विजेता ये बने, बढ़े हमारी शान। हिंदी दिवस पर आयोजित हुए कवि सम्मेलन में यह पंक्तियां ऑनलाइन कवि अवधेश सक्सेना ने सुनाई जिन्हें सबसे खूब प्रशंसा मिली। खास बात यह रही कि इस दौरान देश के कई कवियों ने रचनाएं सुनाई और यह ऑनलाइन सम्मेलन देर रात तक चला। भारतीय साहित्य सृजन संस्थान शिवपुरी द्वारा हिंदी दिवस पर ऑनलाइन कवि गोष्ठी के कार्यक्रम में 80 रचनाकारों ने हिंदी दिवस पर विभिन्न विधाओं में अपनी रचनाओं की प्रस्तुति दी। जहानाबाद बिहार के नंदन मिश्र बोले- हिंदी से जिंदगी में सरलता सब लाते जी, पूर्ण आत्मा सहज संस्कार लगने लगी हिंदी। बसंत श्रीवास्तव शिवपुरी ने कहा- हिंदी का मान बढ़ाना है, घर- घर अलख जगाना है।

पौड़ी गढ़वाल से रोशन बलूनी की रचना देखें-जन-गण-मन से निकला स्वर है, हिंदी राष्ट्र धरोहर है। सुधा राज ने अपने भाव व्यक्त कर कहा - हिंदुस्तान के दिल में रहती हूं, गर्व है मुझको मैं हिंदी हूँ । वासुदेव अग्रवाल, नमन तिनसुकिया बोले-हिंदी हमारी जान है, यह देश की पहचान है।

बरेली के उपमेंद्र सक्सेना बोले-ठीक नहीं स्थिति हिंदी की, केवल मिलती रही दिलासा। मुजफ्फरपुर से सुशीला शर्मा मधुर गीतकार बोलीं-आओ निर्मल ज्योत जलाएँ, निज भाषा की अलख जगाएं ।

भोपाल से मीना जैन की रचना देश की अखंडता को दर्शाती दिखी वह बोलीं- भारत के सौंदर्य सुहाग की है ये बिंदी, बुलन्दशहर से यतीश अकिंचन, निधि जैन, रामपुर से राम किशोर वर्मा, खटीमा उत्तराखण्ड से राम रत्न यादव सहित सर्वेश उपाध्याय अम्बेडकरनगर ने कहा कि सकल विश्व में बोली जाएगी, वो दिन दूर नहीं जब हिंदी, विश्व भाषा कहलाएगी।

इस ऑनलाइन काव्यगोष्ठी में राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, छतीसगढ़, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार और प्रदेश के 80 वरिष्ठ और युवा कवि, कवयित्रियों ने प्रतिभागिता में शामिल होकर काव्यपाठ किया। संस्थान अध्यक्ष द्वारा 20 रचनाकारों को हिंदी रत्न सम्मान से सम्मानित किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें