पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कारसेवा के संस्मरण:जेल में बंद रहे, बमुश्किल बची जान, आज सपना साकार हुआ

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 दिसंबर 1992 में अयोध्या में हुई कारसेवा में मौजूद शहर के कारसेवकों ने सुनाई दास्तान

28 साल पहले 1992 में उन्नाव जेल में बंद रहकर पुलिस की प्रताड़ना सही। जेल मे हुए बवाल में 2x2 के शौचालय में छुपकर 4 साथियों ने अपनी जान कैसे बचाई, यह सोचकर ही मन सिहर उठता है। 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में मौजूद रहकर कारसेवा में भाग लिया। आज खुशी है कि 28 साल बाद वहां राम मंदिर बनने का सपना साकार हुआ। यह बात अयोध्या जत्थे में कारसेवा के लिए गए दल के सदस्य ने अपना संस्मरण सुनाते हुए कही।
शिवपुरी से अयोध्या गए 7 सदस्यीय दल में शामिल राकेश जैन ने बताया कि सन् 1992 में जब हम अयोध्या से लौट रहे थे तो हमें बंदी बनाकर उन्नाव जेल में रखा। हमारे लीडर विमलेश गोयल थे। उनके साथ 7 साथियों इंद्रसेन भार्गव, अजय मित्तल, राधेश्याम शर्मा, चंद्रशेखर शर्मा और जय किशन शर्मा (जो अब दुनिया में नहीं हैं।) सहित मुझे सवा महीने के लिए जेल मे बंद कर दिया गया। एक दिन अचानक वहां कैदियों ने बवाल कर दिया। इस हमले में हमारे लीडर विमलेश घायल हो गए। वहीं हम 4 साथी राकेश जैन, इंद्रसेन भार्गव,अजय मित्तल और राधेश्याम शर्मा ने 2x2 के शौचालय में छुपकर बमुश्किल अपनी जान बचाई। यह सोचकर हमारी रूह आज 28 साल बाद भी कांप जाती है, लेकिन हमारे अंदर राम मंदिर निर्माण का जुनून था। जिस हौसले ने हमें जीवित रखा। आज राम मंदिर के भव्य स्वरूप को देखकर लगता है। हमारा सपना साकार हो गया।
अच्छा लगा कि हम रामकाज में काम आ सके

जत्थे में शामिल मुकेश गोयल बताते है कि 26 नवंबर 1992 को कारसेवा दल के मुखिया विमलेश गोयल के साथ धर्म स्वरूप भार्गव, रविराज शर्मा, स्व. अतुल अग्रवाल, राजेश गर्ग, ओमप्रकाश जैन ओमी सहित हम लोग अयोध्या पहुंचे। वहां विहिप के नेता अशोक सिंघल की सभा हुई। हम सरयू किनारे बने कारसेवकपुरम में पटिया पर सोते थे। आज यह सोचकर मन प्रसन्न होता है कि हम जवानी के दौर में राम काज में काम आ सके।

खेड़ापति मंदिर में जलेंगे 1100 दीप
बुधवार को अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर निर्माण का भूमि पूजन होगा। इसी के चलते शहर के काली माता मंदिर पर 501 दीप प्रज्वलन और 11:30 से 12:15 बजे तक विजय महामंत्र जाप का अनुष्ठान। खेड़ापति मंदिर पर 1100 दीप प्रज्वलन के साथ छप्पन भोग फूल बंगला, पूरे दिन भजन संगीत, राधा कृष्ण मंदिर पर 501 दीप प्रज्वलन, प्रसाद वितरण और भजन संध्या, कालिया मर्दन मंदिर पर दीप प्रज्वलन, प्रसाद वितरण, विजय महामंत्र जाप होगा। कैला माता मंदिर पर सुबह 11:30 से दोपहर 12:15 तक विजय महामंत्र जाप, प्रसाद वितरण, महाआरती का कार्यक्रम होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें