पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैबिनेट मंत्री के सख्त निर्देश:टेलेंट सर्च डीएसओ की जिम्मेदारी, हीलाहवाली नहीं चलेगी

शिवपुरी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया बैठक लेती हुईं। - Dainik Bhaskar
खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया बैठक लेती हुईं।
  • खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जिला खेल अधिकारियों को दिए निर्देश

खेल विभाग दो महत्वपूर्ण कम्पोनेंट पर विशेष रूप से कार्य कर रहा है। इसमें इनक्लूसिव है राज्य में संचालित विभिन्न खेल अकादमियां और दूसरे एक्सक्लूसिव कम्पोनेंट है ग्रामीण परिवेश में टेलेंट सर्च की। यह दोनों महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां जिला खेल अधिकारियों की होगी। यह बात मप्र की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने मंत्रालय स्थित एनआईसी कक्ष में 23 जिलों की बैठक के दौरान कही।

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि अब हर जिले के अधिकारियों के सहयोग के लिए पर्याप्त युवा समन्वयकों को जोड़ा गया है। उनसे अपेक्षा है कि अपने संबंधित जिले के हर तीन महीने, छह महीने और साल भर की गतिविधियों की रिपोर्ट तैयार कर संचालनालय में प्रस्तुत करें। हर जिला खेल अधिकारी जिले में खेलों को लेकर नवाचार कर उन्हें क्रियान्वित भी करें।

फिट इंडिया, खेलो इंडिया पर हो फोकस
खेल मंत्री ने हर जिले में फिट इंडिया कैंपेन के तहत साइकलोथोन, मैराथान, वॉकथान और योग की प्रतियोगिताएं आयोजित कर आम नागरिकों को स्वस्थ्य रहने का संदेश पहुंचाने में सक्रिय भूमिका निभाने की बात कही। अपने क्षेत्र के 50 से 60 आयु के नागरिकों को सम्मिलित कर योग, स्ट्रेचिंग के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। खेल मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा विधायक कप पुन:प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है।

सभी जिला खेल अधिकारियों को अपने क्षेत्र में प्रचलित अथवा विधायक द्वारा चाहे गए खेल की रूपरेखा तैयार कर संचालक से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही युवाओं को नशे की लत से दूर रखना छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर स्थानीय कलाकारों के साथ समन्वय कर युवाओं को प्रेरित करने की बात कही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें