पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छात्रवृत्ति घोटाला:संभागीय दल आज से करेगा जांच, निजी-सरकारी स्कूलों का रिकार्ड तलब

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घोटाले करके गरीब बच्चों का हक छीनने वाले शिक्षा माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की उम्मीद जागी

जिले में संचालित सरकारी और निजी स्कूलों की सूचियों के साथ फर्जी छात्रों के नाम जोड़कर बड़े पैमाने पर हुए छात्रवृत्ति घोटाले की अब बेहतर ढंग से जांच होने जा रही है। संभागीय जांच दल 22 जनवरी से छात्रवृत्ति घोटाले की जांच शिवपुरी आकर शुरू करने जा रहा है। सरकारी स्कूलों के संकुल प्राचार्य और निजी स्कूलों के संचालकों को बच्चों के छात्रवृत्ति रिकार्ड के साथ उत्कृष्ट स्कूल शिवपुरी में तलब किया गया है।

भोपाल लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत के 19 जनवरी को जारी आदेश पर संभागीय संयुक्त संचालक ग्वालियर ने 20 जनवरी को जांच दल गठित कर दिया है। यह जांच दल 22 जनवरी को छात्रवृत्ति घोटाले की जांच करने शिवपुरी आ रहा है। जांच दल दो दिन शिवपुरी में रहकर छात्रवृत्ति से संबंधित मामले की जांच करेगा। इसके लिए सभी स्कूलों से छात्र-छात्राओं का रिकार्ड मंगाया गया है। गरीब बच्चों का हक छीनने वाले शिक्षा माफिया के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई होने की उम्मीद जागी है। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो छात्रवृत्ति हड़पने वालों के चेहरे सामने आ जाएंगे।

संभागीय जांच दल में ये अधिकारी शामिल: लोक शिक्षण संचालनालय के 19 जनवरी को जारी आदेश के आधार पर संभागीय संयुक्त संचालक ग्वालियर ने जांच दल गठित किया है। सहायक संचालक ग्वालियर हरिओम चतुर्वेदी, अरविंद झा, सहायक लेखा अधिकारी ग्वालियर राजीव शर्मा, ईपीइएस उमावि डीआरपी लाइन ग्वालियर के प्राचार्य रणजीत सिंह, आईटी सेल समन्वयक संजीव दूरवार टीम में शामिल हैं। जांच दल में में शामिल हरिओम चतुर्वेदी शिवपुरी में जिला शिक्षा अधिकारी रह चुके हैं।

स्कूलों को छात्रवृत्ति से जुड़े सभी दस्तावेज लेकर बुलवाया

जांच दल के समक्ष 22 जनवरी से स्कूलों को छात्रवृत्ति से संबंधित दस्तावेजों के साथ बुलवाया है। पोर्टल से प्राप्त सूची में अंकित संस्थाओं एवं अन्य संबंधित संस्थाओं से छात्रों के भर्ती रजिस्टर, छात्रों का प्रवेश फार्म, पूर्व शाला त्याग प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी। छात्रों के बैंक खाते की पासबुक एव समग्र आईडी की फोटो कॉपी सहित परीक्षाफल पत्रक वर्ष 2017 से वर्ष 2019 तक मंगाए हैं।

संकुल प्राचार्यों और छात्रवृत्ति प्रभारी उपस्थित रहेंगे

संकुल प्राचार्य से संस्था द्वारा छात्रवृत्ति स्वीकृति के लिए प्रस्तुत प्रमाणित सूची, कोषालय को छात्रवृत्ति भुगतान के लिए प्रस्तुत देयकों की सूची और संकुल द्वारा छात्रवृत्ति स्वीकृति के लिए पात्रता निर्धारण करने की कार्रवाई संबंधी अभिलेख मंगाए हैं। संकुल प्राचार्य एवं छात्रवृत्ति प्रभारी अभिलेख के साथ उपस्थित रहेंगे।

स्कूलों को सूचना दे दी है

संभागीय जांच दल शुक्रवार को जांच करने शिवपुरी आ रहा है। 22 जनवरी को शिवपुरी और करैरा ब्लॉक के स्कूलों को रिकार्ड के साथ उत्कृष्ट स्कूल में 11 बजे बुलवाया है। दूसरे दिन 23 जनवरी को जिले के शेष ब्लॉक के स्कूलों को रिकार्ड के लिए बुलवाया है। इस संबंध में संबंधित स्कूलों को सूचना भिजवा दी है।

-दीपक पांडेय, जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें