पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Shivpuri
  • The Doors Of 'Apna Ghar Ashram', Which Were Closed During The Koraena Period For Prabhuji, Opened Again, A New Two storey Building Is Also Being Built.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:प्रभुजी के लिए कोराेना काल में बंद ‘अपना घर आश्रम’ के द्वार फिर खुले, दो मंजिला नई बिल्डिंग भी बन रही

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अपना घर आश्रम के भवन का किया जा रहा निर्माण।
  • जिले में लावारिश हालत में घूमने वाले प्रभुजी (लोगों) के लिए अपना घर आश्रम का हो रहा विस्तार

असहाय, अनाथ और लावारिश हालत में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और सड़कों पर घूमने वाले प्रभुजी के लिए कोरोना महामारी के कारण बंद ‘अपना घर आश्रम’ के द्वार अब फिर से खुल गए हैं। अपना घर आश्रम में रह रहे मौजूदा प्रभुजी को संक्रमण का खतरा होने की वजह से शहर में लावारिश हालत में घूमने वाले दूसरे प्रभुजी को नहीं रखा जा रहा था, लेकिन प्रधान कार्यालय भरतपुर राजस्थान द्वारा जारी निर्देश और अपना घर आश्रम कार्यकारिणी की बैठक के बाद यह निर्णय लिया है। वहीं बांसखेड़ी के पास फोरलेन किनारे दो मंजिला नई बिल्डिंग भी बन ही है।

अपना घर आश्रम शिवपुरी कार्यकारिणी की 27 अक्टूबर की मीटिंग रखी गई। जिसमें प्रधान कार्यालय भरतपुर के निर्देश का हवाला देते हुए प्रभुजी तो फिर से अपना घर आश्रम में पनाह देने का फैसला लिया गया है। अभी तक कोरोना संक्रमण की वजह से प्रभुजी का प्रवेश वर्जित था। इस कारण रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित शहर की सड़कों पर लावारिश हालत में घूमने वाले प्रभुजी को अपना घर आश्रम में पनाह नहीं मिल पा रही थी। बता दें कि अपना घर आश्रम अनाथ, असहाय और लावारिश हालत में घूमने वाले महिला, पुरुष और बच्चों की देखरेख के लिए नि:स्वार्थ भाव से काम कर रही है। यही वजह है कि अपना घर आश्रम से समाजसेवी, जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी खुले मन से सहयोग कर रहे हैं। बिना किसी सरकारी मदद के अनाथों की सेवा-सत्कार की जा रही है।

कहीं भी प्रभुजी मिलें तो मोबाइल नंबर पर सूचना दें
अपना घर आश्रम ने बैठक के बाद सभी सदस्यों और आमजन से अनुरोध किया है कि आपके आसपास कहीं भी किसी भी स्थिति में लावारिश हालत में महिला या पुरुष प्रभुजी मिलते हैं तो तुरंत अपना घर आश्रम के नंबरों पर सूचना दें। प्रभुसेवा में सहयोग के लिए मोबाइल नंबर 9425136754, 9826822926, 9425764473 और 8989240587 पर सूचना दें।

अपना घर की क्षमता 35 की, वर्तमान में 25 रह रहे
फतेहपुर में दुबे नर्सरी के पास अपना घर आश्रम संचालित है, जिसकी क्षमता अभी 35 प्रभुजी के लायक है। मौजूदा समय में 25 प्रभुजी को रखकर उनकी देखभाल की जा रही है। अपना घर आश्रम से जुड़े पदाधिकारियों का कहना है कि क्षमता के अनुसार प्रभुजी को शिवपुरी में रखेंगे। यदि ज्यादा संख्या में आते हैं तो उन्हें भरतपुर राजस्थान भिजवाने की व्यवस्था करेंगे।

अपना घर आश्रम में नए साल से 300 प्रभुजी रह सकेंगे
नेशनल फोरलेन हाईवे पर शारदा सॉल्वेंट के पास अपना घर आश्रम भवन 3 बीघा में बनाया जा रहा है। बाउंड्रीवाल के साथ बिल्डिंग निर्माण का कार्य भी प्रारंभ हो गया है। जिसमें कोई सरिया, सीमेंट, गिट्टी और कई लोग नगद रुपए दान देकर सहयोग कर रहे हैं। दो लोगों ने डेढ़-डेढ़ बीघा जमीन खरीदकर दान दी है। उसके बाद दानदाताओं की कतार लग गई। अपना घर आश्रम की दो मंजिला नई बिल्डिंग में 300 प्रभुजी आसानी से रह सकेंगे। आठ बड़े हॉल बन रहे हैं जिनमें प्रत्येक हॉल 1500 वर्गफीट आकार का रहेगा और दो छोटे हाॅल रहेंगे।

भोजन, आवास, चिकित्सा, गार्डन सहित मंदिर भी बनेगा
3 बीघा में 2 मंजिला बिल्डिंग के साथ भोजन, आवास चिकित्सा, गार्डन बनाया जाएगा। अलग से मंदिर का भी निर्माण कराया जाएगा। प्रभुजी के लिए सारी सुविधाएं अपना घर आश्रम की नई बिल्डिंग में उपलब्ध कराई जाएंगी।
-रमेश चंद्र अग्रवाल, अध्यक्ष, अपना घर आश्रम शिवपुरी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें