पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:13.50 किमी की पूरी नई थीम रोड फोरलेन ही बनेगी, 13 पुल और पुलिया बनाई जाएंगी

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर प्रदेश सरकार से 64.69 कराेड़ की मंजूरी मिली

शिवपुरी शहर में नई थीम रोड 18 वीं बटालियन तिराहे से रायश्री तिराहे तक 13.50 किमी के पूरे हिस्से में अब फाेरलेन ही बनाया जाएगा। अभी गुना नाके से ग्वालियर बायपास के बीच पांच किमी के हिस्से में फोरलेने और शेष साढ़े आठ किमी के हिस्से में टू-लेन प्रस्तावित थी लेकिन नई थीम रोड के रिवाइज एस्टीमेट को प्रदेश सरकार ने 64.69 करोड़ की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

इससे अब 13 पुल-पुलियाओं के चौड़ीकरण के साथ 13.50 किमी हिस्से में फोरलेन सड़क बनाने की अड़चनें भी दूर हो गईं हैं। बिना एस्टीमेट मंजूर हुए काम को लेकर ठेकेदार काे असमंजस था। लेकिन अब सैद्धांतिक मंजूरी मिलने से थीम रोड के पूरी तरह से फोरलेन निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

नया फोरलेन बायपास बनने के बाद 18वीं बटालियन तिराहे से रायश्री तिराहे तक (पुराना एनएच-3) 13.50 किमी का हिस्सा लोक निर्माण विभाग ने अपने अधिपत्य में लेकर टेंडर जारी कर दिए। डीपीआर के आधार पर गुना नाके से ग्वालियर बायपास के बीच 5 किमी हिस्से में फोरलेन और शेष 8.50 किमी हिस्सा टू-लेन प्रस्तावित था। लेकिन बाद में कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रस्ताव पर पूरी 13.50 किमी सड़क को फोरलेन बनाने के लिए रिवाइज एस्टीमेट बनाया गया।

शासन स्तर पर मंजूरी के लिए अटके रिवाइज एस्टीमेट के संबंध में अधिकारियों ने कलेक्टोरेट बैठक में कैबिनेट मंत्री राजे के सामने समस्या रखी। मंत्री के हस्तक्षेप के बाद पिछले दिनों रिवाइज एस्टीमेट को शासन स्तर से सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। अब रायश्री फोरलेन तिराहे से 18वीं बटालियन फोरलेन तिराहे तक 13.50 हिस्से में फोरलेन सड़क जल्द बनकर तैयार हो जाएगी।

का 90% काम हाे चुका, दो जगह काम शेष

फोरलेन सड़क निर्माण के लिए बिजली लाइन शिफ्टिंग का काम 90% तक हो चुका है। कुछ काम कमलागंज और शेष गुना नाके से आगे वाे हिस्से में बचा है। गुना नाके से आगे फोरलेन सड़क मंजूर होने से मंजूरी के लिए इसका प्रस्ताव भोपाल भेजा था, जिसको चार-पांच दिन में मंजूरी मिलने की बात अधिकारी कह रहे हैं।

13.50 किमी में डामरीकरण के लिए चार महीने का समय

थीम रोड निर्माण का मामला लगातार टलता आ रहा था। लेकिन अब सबकुछ स्पष्ट हो चुका है। ठेकेदार ने 13.50 किमी हिस्से में डामरीकरण के लिए अप्रैल 2021 तक समय सीमा पीडब्ल्युडी को दी है। हालांकि यह काम मार्च 2021 तक खत्म करने पर जोर दिया जा रहा है। चार महीने में सड़क बनकर तैयार हो जाती है तो शहरवासियों को गड्‌ढे और धूल से बड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल सड़क पर चलने में लोगों को मुश्किल हो रही है।

तीन बड़े पुलों की डिजाइन-ड्राइंग स्वीकृति बाकी

13.50 किमी हिस्से में कुल 13 पुल-पुलियां हैं। जिसमें से चार बन चुकी हैं, तीन का काम लगभग चार-पांच दिन में पूरा हो जाएगा। कुछ का दो सप्ताह में चालू होगा। शेष 3 बड़े पुल जिनमें माधव चौक से गुरुद्वारा के बीच बड़े नाले का पुल, कमलागंज पुल और गुना नाके से आगे वाले पुल की डिजाइन और ड्राइंग जबलपुर भेजी जाएंगी। कंसल्टेंसी टीम लीडर द्वारा मंजूरी देने के बाद इनका भी काम एक महीने के अंदर शुरू होने की बात कही जा रही है।

थीम रोड के लिए फोरलेन की स्वीकृति मिल गई है

रिवाइज एस्टीमेट को लेकर कलेक्टोरेट मीटिंग में मंत्री के सामने समस्या रखी थी। थीम रोड के 13.50 किमी हिस्से में फोरलेन सड़क के लिए 64.69 करोड़ की सैद्धांतिक स्वीकृति भोपाल से मिल गई है। अब सड़क निर्माण कार्य तेजी से पूरा कराया जाएगा। सड़क निर्माण में किसी तरह की रुकावट अब नही रही।
-बीएस गुर्जर, कार्यपालन यंत्री, पीडब्ल्यूडी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें