पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मनरेगा में भ्रष्टाचार की हद:किसान ने अपने खर्च पर तालाब और कुआं खुदवाया, सचिव ने मजदूराें के नाम पर फर्जी तरीके से निकाल लिया भुगतान

शिवपुरी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दर्रोनी का वह खेत तालाब, जिसके नाम पर किया गया फर्जीवाड़ा
  • दर्रोनी सरपंच 5 साल से लापता, सचिव ने कागजों में काम कराए, फर्जी तरीके से भुगतान निकाला

काेराेना संकट के दाैर में दूसरे राज्याें से लाैटकर अपने गांवाें में अाए प्रवासी मजदूराें के लिए प्रदेश सरकार मनरेगा काे संजीवनी बता रही है। लेकिन शिवपुरी जिले में मनरेगा कामों का फायदा मजदूरों की बजाय सरपंच और सचिव उठा रहे हैं। जिला मुख्यालय से लगी ग्राम पंचायत दर्रोनी में किसान ने अपने खर्च पर खेत तालाब और कुआं खुदवाया लेकिन पंचायत के सचिव का फर्जीवाड़ा देखिए कि उसने इसी खेत तालाब पर मस्टर रोल जारी कर दिए।

यानी किसान ने अपने खर्च पर खेत तालाब और कुआं खुदवाया और सचिव ने उस पर भी फर्जी तरीके से मजदूरी का भुगतान ले लिया। वहीं करैरा जनपद की ग्राम पंचायत आंडर के खैरा कोटिया गांव में सरपंच और सचिव ने बिना मस्टर रोल जारी किए जेसीबी और ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से मुरम की कच्ची सड़क बनाने लगे। ग्रामीणों ने फर्जीवाड़े के पोल खेल दी तो सरपंच-सचिव अब इस कार्य को कराने से ही इनकार कर रहे हैं। 

ग्रामीण बोले- ग्राम पंचायत ने मजदूरों को काम नहीं िदया, निकाल लिए रुपए
कलेक्टोरेट से 6 किमी दूर दर्रोनी ग्राम पंचायत में किसान चाऊ रावत ने सड़क बना रहे ठेकेदार से जेसीबी चलवाकर मुफ्त में खेत खुदवाया है। ठेकेदार ने भी ऐसा इसलिए किया क्योंकि उसे सड़क के लिए मिट्‌टी की जरूरत थी जो उसे नजदीक ही मिल गई। लेकिन पंचायत सचिव ने उसी खेत तालाब पर मस्टर जारी कर दिए और यही काम मजदूरों से करवाना दिखाकर पिछले साल 70 हजार रुपए निकाल लिए।

इतना ही नहीं किसान ने अपना खेत तालाब इस साल फिर थाेड़ा अपने खर्च पर खुदवाया तो पंचायत सचिव ने मई 2020 में फिर इसके नाम पर मस्टर जारी कर फर्जी तरीके से 88 हजार 920 रुपए निकाल लिए। इतना ही नहीं इसी किसान चाऊ रावत ने अपने खेत में पिछले साल अपने खर्च पर कुआं खुदवाया था। पंचायत सचिव ने उस कुएं का भी मस्टर राेल जारी कर 1.54 लाख निकाल लिए।

ग्राम पंचायत में दूसरे अन्य किसानों के नाम से भी खेत तालाब के मस्टर रोल जारी कर लाखों रुपए निकाल लिए। गांव वालों ने दावा किया है कि ग्राम पंचायत में मजदूरों से काम नहीं कराए गए हैं, क्योंकि उनकी पंचायत की सरपंच पांच साल से लापता हैं। चुनाव के बाद से उनकी शक्ल नहीं देखी। इस संबंध में जब पंचायत सचिव कमल शर्मा से पूछा ताे वे कुछ नहीं बाेले। 

इधर, करैरा की आंडर पंचायत में मशीनों से काम, ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर सीईओ काे भेजे 
ग्राम पंचायत आंडर के खैरा कोटिया गांव में धनीराम के मकान से श्मशान घाट तक करीब 1500 मीटर मुरम की कच्ची सड़क बना दी। जेसीबी और 7 ट्रैक्टरों से सड़क बिछाई जा रही थी। गांव के लोगों ने वीडियो बना लिए। जनपद सीईओ करैरा से शिकायत कर दी। गांव के मनोज रावत ने बताया कि बिना मस्टर रोल जारी किए सड़क बना रहे थे। गांव के सुघर सिंह, मरारी, रविंद्र, अंगूद आदि का कहना है कि उनका जॉब कार्ड है। लेकिन सरपंच व सचिव मशीनों से काम कर रहे हैं।

गगन वाजपेयी, सीईओ, जनपद शिवपुरी से सीधी बात

  • सवाल: दर्रोनी पंचायत में मनरेगा के नाम पर फर्जीवाड़ा चल रहा है।
  • जवाब: पंचायतों के काम की जांच कराएंगे, संबंधित हितग्राहियों से भी बात करेंगे।
  • सवाल: सड़क ठेकेदार से खेत तालाब खुदवाए हैं, उन्हीं पर मस्टर रोल जारी हुए हैं?
  • जवाब: किसानों से बातचीत कर हकीकत का पता करेंगे।
  • सवाल: मनरेगा में मजदूरों को काम मशीनों से कराए है?
  • जवाब: मशीनों से काम कराए हैं तो जांच कराएंगे।
  • सवाल: सारे गांव वाले पंचायत में काम नहीं होने का दावा कर रहे हैं
  • जवाब: यदि काम मजदूरों से कराया है तो उसके फोटो मंगवाएंगे। सचिव पर कार्रवाई होगी।

कमल शर्मा, सचिव, ग्राम पंचायत दर्रोनी: किसानों को मजदूरी की राशि जारी की है 
किसानों ने खुद तालाब खुदवाए हैं, हमने उन्हें मजदूरी की राशि जारी कर दी है। हितग्राही चाहे तो मनरेगा के तहत खेत तालाब का अपना काम खुद करा सकता है।

एचपी वर्मा, सीईओ, जिला पंचायत शिवपुरी: गलत मस्टर रोल जारी होने पर कार्रवाई करेंगे
मनरेगा के तहत मजदूरों को काम मिल रहा है या नहीं, इसके लिए 4 दल गठित किए हैं। यदि संबंधित पंचायतों में काम मशीनों से अथवा गलत मस्टर रोल जारी हुए हैं तो जांच कराकर कार्रवाई करेंगे। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें