पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिवपुरी:200 रुपए के 20 नकली नोट के साथ तीन युवक पकड़े; यू-ट्यूब पर वीडियो देखकर सीखा नकली नोट प्रिंट करना

शिवपुरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • पहले कोलारस में ढाबे पर नकली नोट खपाने आए अशोकनगर के दो युवक पकड़े, फिर शाढ़ौरा से पकड़ा तीसरा साथी, प्रिंटर और नकली नोट भी किए जब्त

कोलारस थाना पुलिस ने अशोकनगर जिले के तीन युवकों को 200 रुपए के नकली नोटों के साथ पकड़ा है। इन लाेगाें ने यू-ट्यूब पर नकली नाेट से जुड़ा वीडियो देखा और नकली नोट छापने की योजना बना ली। इन्हाेंने 10500 रुपए में नया कलर प्रिंटर खरीद लिया।

प्रिंटर से असली नोट की फोटो स्कैन कर नकली नोट बनाना शुरू कर दिया। दाे युवकाें ने शुक्रवार काे कोलारस में एक ढाबानुमा दुकान पर 20 रुपए का गुटखा खरीदकर 200 रुपए का नकली नोट थमा दिया लेकिन दुकानदार को शंका हुई और दोनों बाइक सवार युवकों को पकड़कर पुलिस को सूचना दे दी। इन दोनों युवकों से 18 नकली नोट बरामद हुए। पुलिस ने अशोकनगर के शाढ़ौरा कस्बे से इनके तीसरे साथी पकड़ने के साथ प्रिंटर और दाे नकली नोट जब्त किए हैं।

एसडीओपी अमरनाथ वर्मा ने बताया कि कोलारस में नीलेश पुत्र छोटेलाल खटीक का फोरलेन हाइवे किनारे ढाबा है। शुक्रवार को दिन में बाइक से दो युवक इस ढाबे पर पहुंचे और 20 रुपए का गुटखा खरीदा। युवक ने जेब से 200 रुपए का नोट निकालकर नीलेश खटीक को थमा दिया। बदले 180 रुपए नीलेश ने युवकों को दे दिए लेकिन नीलेश को नोट हाथ में आने से हल्का महसूस हुआ। गौर से देखा तो उसमें आरबीआई का तार नहीं था। उसने तुरंत टोका और कहा कि यह नोट तो नकली लग रहा है। यह सुनकर दोनों युवक बगले झांकने लगे। इसके बाद दोनों युवकों को पकड़कर बिठा लिया और पुलिस थाने में सूचना दे दी।

5 जनवरी को ही छापने शुरू किए थे नकली नोट, गुना में भी खपाए

  • तीसरे साथी को पकड़ने के लिए कोलारस थाने से पुलिस टीम अशोकनगर के शाढ़ौरा रवाना हुई। यहां बताए स्थान पर दबिश और कबाड़े की दुकान से राजा उर्फ सरफराज खान पुत्र बाबू खान निवासी पेट्रोल पंप शाढोरा को पकड़ लिया। युवक का पिता कबाड़े का काम करता है। पूछताछ में युवक पहले झूठी कहानी गढ़ने लगा कि बीनागंज के व्यक्ति ने नोट दिए हैं। ट्रेन में मुलाकात हुई थी। पुलिस ने सख्ती बरती तो बताया कि यू-ट्यूब से नोट बनाने की तरकीब देखी और कलर प्रिंटर खरीदकर नोट बनाने शुरू कर दिए। उसने बताया कि कुछ नोट गुना में भी खपा चुका है। 5 जनवरी से ही 200 के नोट छापने शुरू किए थे।
  • पकड़े गए युवक ने पुलिस को बताया कि यू-ट्यूब पर देखकर नकली नोट बनाना सीखा और फिर अपने परििचत मित्रों को इन नोट को देकर बाजार में सामान की खरीदारी करते थे। वहीं दोनों युवकों ने बताया कि वे यह नकली नोट शाडौरा स्थित अपने परिचित युवक से लेकर खपाने के लिए कोलारस आए थे।

दो सीरियल नंबर के नकली नोट मिले

  • पुलिस को दो सीरियल नंबर के 200 के नोट मिले हैं। दोनों सीरियल नंबर के 2 असली नोट भी युवक से बरामद हुए हैं। कलर प्रिंटर से असली नोट की फोटोकॉपी से नकली नोट बना रहे थे लेकिन नोट में आरबीआई का तार और सफेद जगह पर महात्मा गांधी की तस्वीर दिखाई नहीं दे रही थी।
  • पुलिस ने दोनों युवकों की तलाशी ली तो एक युवक से 200 रुपए के 12 नकली नोट और दूसरे युवक से 5 नकली नोट बरामद किए हैं। एक नकली नोट फरियादी नीलेश ने पुलिस को दिया। इस तरह कुल 18 नकली नोट जब्त किए हैं।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें