पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनाई पुण्यतिथि:विश्व इतिहास में वीर दुर्गादास का अद्वितीय स्थान

शिवपुरी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर मनाई पुण्यतिथि, मास्क, फल और कंबल वितरण भी किया

राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर कोई व्यक्ति या संस्था नहीं बल्कि एक राष्ट्रीय विचारधारा है। भारतीय इतिहास ही नहीं अपितु विश्व इतिहास में वीर दुर्गादास का अद्वितीय स्थान है। अपने राज्य या सत्ता सुख भोगने की लालसा में युद्ध लड़ने वाले तो अनेक हुए हैं, परंतु भारतीय स्वतंत्रता एवं संस्कृति की रक्षार्थ निष्पक्ष भाव से संघर्ष करने में राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर अद्वितीय है। यह बात राठौर समाज के माखनलाल राठौर ने राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की पुण्यतिथि पर मास्क, फल और कंबल वितरण कर कही।

प्रदेश अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ डॉ. राकेश राठौर ने कहा कि राजस्थान वीरों की भूमि रही है जहां अनेक राजा- महाराजा, सरदार, सामंत, शाह- बादशाह हुए हैं हर किसी का कहीं न कहीं स्वार्थ रहा है। किसी को राज्य, किसी को पद, किसी को धन संपत्ति का, परंतु राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर अपने लिए नहीं देश के लिए तत्पर रहे इसलिए दुर्गादास को राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर कहते है।जिला अध्यक्ष भाजपा राजू बाथम ने कहा कि राष्ट्रभक्त वीर दुर्गादास राठौर के त्याग की तुलना स्वतंत्रता के लिए लड़ने वाले राजा महाराजाओं से नहीं की जा सकती।

क्योंकि राजा-महाराजाओं ने अपना राज्य अर्जित करने के लिए विरोधी शक्तियों से लड़ाई लड़ी थी, जबकि दुर्गादास राठौर ने अपने लिए नहीं बल्कि राष्ट्र, क्षत्रित्व, हिंदुत्व धर्म की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी। आयोजन के दौरान नरेंद्र राठौर,संभागीय संयोजक गोपाल दास राठौर, जिला संयोजक सोनू राठौर, राठौर युवा जागृति मंच अध्यक्ष जितेंद्र राठौर, शिव कुमार राठौर, विशाल राठौर,आकाश राठौर, दिनेश राठौर, रवि कांत राठौर, राजेंद्र राठौर ,राजकुमार राठौर, अनिल राठौर, जय प्रकाश राठौर, जितेंद्र राठौर, नीरज राठौर सहित कई समाज बंधु मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें