पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अस्पताल में वाहन न जाने से बढ़ी परेशानी:अस्पताल में पार्किंग नहीं होने से गेट पर खड़े करा रहे वाहन, रोजाना होता है ट्रैफिक जाम

शिवपुरी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रबंधन ने पार्किंग की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की

भले ही कोरोना पीड़ित का इलाज जिला चिकित्सालय में किया जा रहा हो, लेकिन आम बीमारी के लिए इलाज कराने आ रहे मरीज और उनके तीमारदारों द्वारा जिला चिकित्सालय के बाहर वाहन खड़े किए जा रहे हैं। अस्पताल साइड के दोनों ओर वाहन की कतार लग जाने से वहां यातायात अवरुद्ध होता है और अक्सर जाम के हालात निर्मित हो जाते हैं।

ऐसे में पुलिस को यहां व्यवस्था सुधारने आगे आना पड़ता है, लेकिन जिला चिकित्सालय यदि वाहन पार्किंग की व्यवस्था सुधार लें तो इससे न केवल मरीज को परेशान नहीं होना पड़ेगा वरन तीमारदारों की परेशानी भी खत्म हो जाएगी। अनावश्यक जाम भी अस्पताल के सामने नहीं लगेगा।

दरअसल जिला चिकित्सालय के बाहर दोनों तरफ रेलिंग लगी है। जहां पौधे लगे हैं। इस रेलिंग के बाहर वाहन खड़ा करके लोग अस्पताल के अंदर जा रहे हैं। पहले अस्पताल परिसर के पास ही वाहन पार्किंग की व्यवस्था थी। जिससे लोग परेशान नहीं होते थे, लेकिन अब उस पार्किंग को व्यवस्थित ना रखने से लोगों की परेशानी बढ़ गई। बीमार मरीजों को भी अस्पताल के अंदर प्रवेश नहीं मिल पा रहा है।

ऐसे में मुख्य दरवाजे पर खड़े सुरक्षाकर्मियों द्वारा जहां मरीजों के साथ बदसलूकी की जा रही है वहीं गंभीर अवस्था में आ रहे मरीज को भी वाहन से अंदर नहीं जाने दे रहे ल।ऐसे में जहां सड़क पर वाहनों का लंबा जाम लग रहा है और लोग आने जाने को यहां परेशान हो रहे हैं। खास बात यह है कि शहर में जहां धारा 144 लगी है एक साथ चार लोग से अधिक एकत्रित नहीं हो सकते। वहीं यहां आधा सैकड़ा से अधिक लोग अक्सर गेट के बाहर खड़े नजर आ जाएंगे। वाहनों की कतार देखें तो अस्पताल के बाहर 1 सैकड़ा से अधिक वाहन दोनों ओर मिलकर खड़े दिखेंगे जिससे अग्रसेन चौक और कीर्ति स्तंभ चौक तरफ जाने वाले रास्तों पर जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है।

जिला चिकित्सालय की पार्किंग व्यवस्था न करने के लिए अस्पताल प्रबंधन जिम्मेदार है।साथ ही इसमें लापरवाही गेट के पास खड़े सुरक्षाकर्मियों की है। इन सुरक्षाकर्मियों द्वारा मरीज के साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है, जो मरीज गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। उनको भी वाहन से अंदर नहीं जाने दिया जाता , जबकि ट्रामा सेंटर के पास और पीछे जहां टीकाकरण होता है उसके पास वाहन खड़े करने के लिए स्थान है पर ऐसे मरीजों को भी अंदर प्रवेश न देने से परेशान होकर मजबूरी में कंधे पर या हाथों में उठा कर मरीजों को अंदर ले जाते हैं।

कई बार विवाद होते हैं और झगड़े की स्थिति निर्मित हो जाती है। ऐसे में यदि अस्पताल प्रबंधन पार्किंग की व्यवस्था टीकाकरण को आने वाले लोगों को मेन गेट से और सामान्य मरीजों को दूसरे गेट से प्रवेश देना शुरू कर दे तो इस व्यवस्था में सुधार हो सकता है।

मां को गोद में उठाकर ट्रॉमा सेंटर ले जाना पड़ा

हम मरीज को अपने साथ जिला चिकित्सालय बाइक से ले गए थे। तीन लोग थे बीच में मां थी। मैं और मेरा बेटा मां को जब हम दिखाने अंदर ले जाने लगे तो गेट से ही रोक दिया गया, जबकि मां इस अवस्था में नहीं थी कि उसे अंदर ले जाया जा सकता। ऐसे में हमारे साथ सुरक्षा गार्डो ने बहुत परेशान किया और अंदर नही जाने दिया। इसके बाद मां को हम गोदी में उठाकर ट्रॉमा सेंटर तक ले गए। -मनोज कुमार, निवासी पुरानी शिवपुरी

पार्किंग व्यवस्था में बड़ा बदलाव करेंगे

वाहन पार्किंग की व्यवस्था में हम सुधार करेंगे ।जहां तक सुरक्षा गार्डों द्वारा मरीजों से बदसलूकी की बात है तो हम इस संबंध में उन्हें नोटिस भी जारी करेंगे और उन्हें व्यवहार में सुधार लाने की बात कहेंगे। जल्दी हम वाहन पार्किंग की व्यवस्था में बड़ा बदलाव करेंगे। -राजकुमार ऋषिश्वर,सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय शिवपुरी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें