• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Shivpuri
  • Villagers Running After Seeing The Vaccination Team, The Relatives Caught And Forcibly Got The Vaccine, People Are Afraid Of Dying From The Vaccine

VIDEO में देखिए वैक्सीनेशन का डर:शिवपुरी में टीम को देख भाग जाते थे, इस बार पकड़ाए तो जमीन पर लेट गए; हाथ-पैर पकड़े, आंख बंद कर लगवाया टीका

शिवपुरी2 महीने पहले

बैतूल और छिंदवाड़ा के बाद अब शिवपुरी जिले में वैक्सीन नहीं लगवाने को लेकर ड्रामे के दो वीडियो सामने आए हैं। जिले के बैराड़ में महिला संतरा जाटव के परिवार के सभी लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है, लेकिन टीम आते ही संतरा जाटव कोई बहाना करके हर बार निकल जाती थी। किसी ने उससे कह दिया था कि टीका लगवाने से कुछ साल बाद मौत तय है। उसके बाद से ही वह डर गई। बुधवार को भी ऐसा ही हुआ। इस बार घर वालों ने पकड़कर जबरन टीका लगवाया। घरवालों ने संतरा के हाथ-पैर पकड़कर और मुंह ढंक कर टीका लगवाया।

सिर्फ संतरा जाटव ही नहीं, शिवपुरी के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में कई तरह की गलतफहमियां हैं। यही कारण है कि ग्रामीण अंचल में शहरी क्षेत्र की अपेक्षा कोरोना वैक्सीनेशन पिछड़ा हुआ है। बुधवार को बैराड़ और खनियाधाना में डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन टीम को देख ग्रामीण घर छोड़ कर भाग गए। इन ग्रामीणों के परिजनों ने इन्हें बमुश्किल पकड़ा और जबरन टीका लगवाया। शिवपुरी के जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषिस्वर का कहना है कि सबसे ज्यादा डर महिलाओं में है।

संतरा जाटव को टीका के लिए ऐसे पकड़ा गया।
संतरा जाटव को टीका के लिए ऐसे पकड़ा गया।

संतरा को था मरने का डर
बैराड़ में सड़क किनारे रहने वाली संतरा जाटव के परिवार के सभी सदस्यों ने काफी पहले वैक्सीन लगवा ली थी। सिर्फ संतरा ही बची थी। उसने किसी से सुन रखा था कि कोरोना का टीका लगने के कुछ साल बाद आदमी की मौत हो जाती है। यह बात उसके दिमाग में घर गई। टीम जब भी कस्बे में वैक्सीनेशन के लिए आती, वह भाग जाती। बुधवार को भी ऐसा ही हुआ। इस बार घर वालों ने पकड़कर जबरन टीका लगवाया।

यह तो सड़क पर लेट ही गए
ऐसा ही नजारा खनियांधाना की गोलाकोट पंचायत की लखनपुरा आदिवासी बस्ती में देखने मिला। यहां एक बुजुर्ग वैक्सीन नहीं लगवाने पर अड़ गया। वह भागने लगा, जिस ग्रामीण और उसके परिवार वालों ने पकड़ लिया। वह सड़क पर लेट गया। बुजुर्ग के हाथ-पैर पकड़कर लोगों ने सड़क पर ही उसे वैक्सीन लगवाई।

शिवपुरी के खनियाधाना में इस तरह दिया गया डोज।
शिवपुरी के खनियाधाना में इस तरह दिया गया डोज।

बैतूल में भी ऐसा ही एक मामला, यहां पढ़ें
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषिस्वर का कहना है कि लोगों में वैक्सीन को लेकर कई तरह के डर हैं। अब जो लोग वैक्सीनेशन से छूटे हुए हैं, वे वही लोग हैं, जिनमें डर है। इन्हें वैक्सीन लगवाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

सागर में वैक्सीन के लिए ऐसा ही ड्रामा, VIDEO

खबरें और भी हैं...