पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बालिका शिक्षा:बेटियां 8वीं के बाद क्या कर रहीं, ट्रेकिंग होगी

शिवपुरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालिकाओं के आंकड़े जुटाकर आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक विकास पर अध्ययन होगा

कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल और छात्रावासों से 8वीं पासआउट छात्राएं क्या कर रहीं हैं, इसकी शिक्षा विभाग द्वारा जानकारी जुटाई जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र चाइल्ड ट्रेकिंग कराने जा रहा है। आठवीं कक्षा पास करने के बाद छात्राएं आगे पढ़ाई जारी रख पा रहीं हैं या नहीं, इस बात का भी पता चलेगा। साथ ही जानकारी जुटाकर बालिकाओं के आर्थिक, शैक्षणिक एव सामाजिक विकास का अध्ययन किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के अपर संचालक ओएल मंडलोई ने दो दिन पहले ही आदेश जारी किया है। बोध शिक्षा समिति द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, बालिका छात्रावासों में कक्षा 8वीं उत्तीर्ण बालिकाओं का चाइल्ड-ट्रेकिंग का कार्य कराने की बात कही है। ताकि यह पता चल सके कि कौन सी बालिकाएं हाईस्कूल, हायर सेकंडरी, स्नातक एवं उच्च स्नातक की शिक्षा के साथ व्यवसाय, शासकीय अथवा अशासकीय सेवा की ओर अग्रसर हुईं। साथ ही वर्तमान में क्या कर रही है।

गूगल शीट पर ऐसे भरवाई जाएगी जानकारी
बालिकाओं से संबंधित जानकारी गूगल शीट पर अंकों के आधार पर भरवाई जाएगी। कोई व्यवसायिक कोर्स नहीं करने पर 0, बीएड-बीएसएटीसी कोर्स के लिए 1, कोर्स पूरा करने पर 2, कंप्यूटर कोर्स जारी रहने पर 3, कोर्स पूरा करने पर 4, पॉलीटेक्निक कोर्स के लिए 5, कोर्स पूरा होने पर 6, नर्सिंग कोर्स में प्रवेश पर 7, कोर्स पूरा होने पर 8 और अन्य कोई व्यवसायिक कोर्स के लिए 7 दर्ज करना होगा। इसी तरह गृहिणी के लिए 0, मजदूरी के लिए 1, शहर में मजदूरी के लिए 2, प्राइवेट नौकरी के लिए 2, सरकारी नौकरी के लिए 4 और गृहिणी के साथ स्वयं के व्यवसाय के लिए 5 लिखना है।

सभी जिलों से गूगल शीट पर जानकारी मांगी
^केजीबीवी एवं बालिका छात्रावास की 8वीं उत्तीर्ण बालिकाओं की जानकारी गूगल शीट में सत्र 2008 से वर्तमान तक मांगी गई है। यानी करीब 14 साल में जिन छात्राओं ने कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल व छात्रावासों में रहकर पढ़ाई है, उनकी सारी जानकारी विभाग एकत्रित करा रहा है। बालिका शिक्षा में बेहतर परिणाम लाने के लिए यह कवायद की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें