पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ रहा कोरोना संक्रमण:शिवपुरी जेल में बंदी संक्रमित क्यों हो रहे हैं

शिवपुरी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानवाधिकार आयोग ने नोटिस जारी कर जेल प्रबंधन से किया जवाब तलब

जेल बंदी संक्रमित क्यों हो रहे हैं क्या उन्हें वैक्सीन के दोनों डोज़ नहीं लगे। इसकी पूरी जानकारी तैयार कर दे। मानवाधिकार आयोग ने मंगलवार को नोटिस जारी कर जेल प्रबंधन से यह प्रतिवेदन मांगा है। वहीं 3 बच्चों की तरबूज खाने के बाद बीमार होने से हुई मौत मामले में आयोग ने कलेक्टर और सीएमएचओ से 11 मई तक जवाब प्रस्तुत करने निर्देश दिए है। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन ने मानव अधिकार हनन से जुड़े मामलों में संज्ञान लेकर संबंधितों से प्रतिवेदन मांगा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में जेलों में संक्रमण का खतरा बढ़ा है। जेलों में अभी तक 300 बंदी संक्रमित हुए हैं। जेल प्रशासन कोरोना रोकथाम के लिये प्रयास कर रहा है, लेकिन क्षमता से अधिक बंदी होने के कारण संकट से बचने के उपाय आसान नहीं है।

बंदियों की संख्या कम करने जेल प्रशासन द्वारा 4500 बंदियों को पैरोल पर छोड़ा गया। लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान करीब 8000 बंदी जेल पहुंचे हैं। इससे बंदियों की संख्या कम नहीं हुई और शारीरिक दूरी रखने जैसे उपाय करने में दिक्कतें आई। इससे जेलों में भी संक्रमण पहुंचा।

इस मामले में आयोग ने पुलिस महानिदेशक, जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं, मध्यप्रदेश से 18 मई तक प्रतिवेदन मांगा है। आयोग ने जेल महानिदेशक से यह भी पूछा है कि कितने कैदियों को पहला व दूसरा टीका लगा है ? यदि नहीं लगा है, तो क्यों, कारण बताएं ? यह भी बताएं कि कोरोना से बचने जेलों में क्या व्यवस्थाएं की हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें