पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एंटी रेबीज की मिलेगी डोज:अस्पताल में आए एंटी रैबीज इंजेक्शन मरीजों काे अब नहीं होगी परेशानी

उनावएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दैनिक भास्कर ने एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं होने का उठाया था मुद्दा

कुत्ते काटने के बाद एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाने के लिए उनाव के विकास खण्ड स्तरीय अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजों को अब परेशानी से निजात मिल गई है। अब आसपास के गांव के लोगों को कुत्ते के काटने के बाद कस्बा के अस्पताल में ही एंटी रेबीज इंजेक्शन उपलब्ध होगा। स्वास्थ्य विभाग ने पर्याप्त मात्रा में इंजेक्शन उपलब्ध कराए हैं।  बता दें कि दैनिक भास्कर ने 6 जुलाई के अंक में उनाव अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं, पीड़ित परेशान, शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। पीड़ित मरीजों को रेबीज बीमारी होने का खतरा भी सता रहा था। बावजूद स्थानीय अस्पताल में वैक्सीन का अभाव बना हुआ था। जिम्मेदार लोग वैक्सीन की व्यवस्था बनाने में कोई रुचि नहीं दिखा रहे थे। जिससे गरीब तबके के ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। खबर प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल डिमांड भेजने के निर्देश बीएमओ को दिए थे। अब पीड़ितों को उपचार भी मिलने लगा है। जिससे रेबीज संक्रमण के खतरे से ग्रामीणों को निजात मिल गई है।

स्थानीय झांसी रोड शंकर जी मंदिर के पास निवासरत बादाम उर्फ भैयन रायकवार को 3 जुलाई की शाम 8 बजे बस स्टैंड पर लावारिस कुत्ते ने काट लिया था। 4 जुलाई को वह अपनी मां उर्मिला रायकवार के साथ एंटी रैबीज इंजेक्शन लगवाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उनाव पहुंचे। वहां उपस्थित स्टॉफ ने उन्हें स्टॉक में वैक्सीन न होने का हवाला देकर टरका दिया। महिला उर्मिला रायकवार का कहना है कि वह कस्बे के कुछ घरों में झाड़ू पोछा कर परिवार की जीविका चलाती है। उसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों की श्रेणी में आता है। फिर भी उनके लड़के को रेबीज का संक्रमण रोकने के लिए इंजेक्शन उपलब्ध नहीं कराया जा रहा। ऐसे कई ग्रामीण एंटी रेबीज इंजेक्शन के अभाव में बिना उपचार के ही अस्पताल से लौट जा रहे थे। स्थानीय समाजसेवी राजू चौधरी ने इस समस्या के संबंध में दैनिक भास्कर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी का जनहित से जुड़ी परेशानी की तरफ ध्यान आकर्षित कराया था। दैनिक भास्कर में खबर प्रकाशित होने के बाद सीएमएचओ डॉ. एसएन उदयपुरिया ने ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को एंटी रेबीज वैक्सीन की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए थे। सोमवार को सुबह ओपीडी में कुत्ते काटने से पीड़ित मरीजों को चिन्हित कर टीकाकरण कार्य किया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें