25 सालों की विकास योजना का मास्टर प्लान:ग्राम पंचायत छिदगांव तमोली में होगी अमल, मानवीय जीवन को सुखमय बनाने तय किए 17 लक्ष्य

हरदा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश के हरदा जिले की टिमरनी तहसील के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत आने वाले 25 सालों का मास्टर प्लान तैयार कर गांव के विकास को लेकर काम करने जा रही हैं।

सम्भवतः पूरे प्रदेश में यह ऐसी पहली पंचायत होगी जहां गांव के हर एक परिवार के सभी सदस्यों का जीवन सुखमय बनाने को लेकर गांव के सरपंच ने ग्रामीणों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 17 लक्ष्य तैयार किए है। जिन पर केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से गांव के विकास कार्य करवाए जाएंगे।

पंचायत के नवनिर्वाचित सरपंच उत्तमसिंह राजपूत व ग्रामीण विकास सहकारी समिति के अध्यक्ष अशोक गुर्जर ने बताया कि आगामी 16 से 20 अगस्त तक गांव के हर परिवार की जरूरतों को जानकर आगामी 25 वर्षों से किस तरह गांव के हर परिवार के जीवनस्तर में सुधार हो सके साथ ही आर्थिक स्थिति भी मजबूत हो इसको लेकर डाटा तैयार किया जाएगा।

वहीं केंद्र सरकार की सबकी योजना सबका विकास पर काम किया जाएगा।ग्रामीण विकास सहकारी समिति के अध्यक्ष अशोक गुर्जर ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने दुनियाभर के सभी देशों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए 17 लक्ष्य तैयार किए है।

जिन्हें पंचायत पूर्व कर केंद्र और राज्य सरकार को गांव के विकास के लिए योजनाओं का लाभ दिलाने प्रस्ताव भेजेगी।

खबरें और भी हैं...