पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नाराजगी:यूरिया को लेकर आमला और बोरदेही में प्रदर्शन, कांग्रेसियों ने किया चक्काजाम, सौंपा ज्ञापन

आमला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आमला। यूरिया को लेकर आमला व बोरदेही में कांग्रेसियों ने किया चक्काजाम। - Dainik Bhaskar
आमला। यूरिया को लेकर आमला व बोरदेही में कांग्रेसियों ने किया चक्काजाम।

खरीफ की फसल को यूरिया की आवश्यकता है। यूरिया की कमी के चलते किसान परेशान हैं। समय-समय पर प्रशासन यह दावा करता है कि यूरिया की कमी की पूर्ति की जा रही है। लेकिन दावे खोखले साबित हो रहे हैं। एक पखवाड़े से भी अधिक समय से यूरिया को लेकर किसान परेशान हैं। बीते दिनों किसानों ने भी यूरिया की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। मंगलवार को कांग्रेस ने जगह - जगह यूरिया को लेकर प्रदर्शन एवं चक्काजाम किया। नगर में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी आमला के बैनर तले प्राथमिक विपणन समिति रतेड़ारोड के सामने प्रदर्शन किया।

कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की और कुछ देर के लिए सड़क भी जाम कर दी। प्रदर्शनकारियों को सड़क पर से हटाने के लिए पुलिस बल पहुंचा। पुलिस को देखकर कांग्रेसी भड़क उठे और मुख्यमंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कांग्रसियों का कहना था कि राज्य सरकार किसानों को यूरिया उपलब्ध कराने में पूरी तरह विफल रही है। प्रदर्शन में प्रमुख रूप से कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि मनोज मालवे, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मनोज देशमुख, जिला महिला कांग्रेस (ग्रामीण) अध्यक्ष सीमा अतुलकर, यूकां अध्यक्ष अजय सोलंकी, कार्यवाहक अध्यक्ष प्रकाश तायवाड़े, कांग्रेस नेत्री मोनिका निरापूरे, सिंधु लोनारे, अंकित सूर्यवंशी, विजय पारधी, अनुभव गोहे, मनीष नागले, बंटी सोनी, जितेन्द्र शर्मा, गणेश ढोमने, वीरेन्द्र बर्थे, छन्नू बेले, लंकेश मोरले, नितिन गाडरे, नीरजकटारिया, विमल बेले, हरिशंकर साहू सहित कांग्रेस कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी भी उपस्थित थे। 

बोरदेही में भी प्रदर्शन

यूरिया की कमी को लेकर बोरदेही क्षेत्र में भी नाराजगी है। जिला कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर बोरदेही में भी कांग्रेसियों ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। बोरदेही ब्लॉक अध्यक्ष नरेन्द्र चढ्ढा के नेतृत्व में सौंपे ज्ञापन में प्रमुख रूप से कांग्रेस नेता राजेंद्र मंडल, सचिन साहू, चंचलेश सोनी, राजा सूर्यवंशी, दिनेश यदुवंशी, शुभम साहू उपस्थित थे।  यहां भी हुआ प्रदर्शन : कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ग्रामीण अंचलों में भी प्रदर्शन किया। ससुन्द्रा में जनपद सदस्य गोलू देशमुख के नेतृत्व में प्राथमिक साख सहकारी समिति ससुन्द्रा के सामने प्रदर्शन किया और किसानों को यूरिया समय पर और पर्याप्त मात्रा में दिलवाने की मांग की। वहीं सोनेगांव में उमरिया मंडलम अध्यक्ष महेन्द्र परमार के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। 

विधायक ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

घोड़ाडोंगरी विधायक ब्रह्मा भलावी ने मंगलवार काे एसडीएम आरएस बघेल को यूरिया की आपूर्ति व्यवस्थित कराने के लिए ज्ञापन दिया। विधायक ब्रह्मा भलावी ने कहा क्षेत्र में 90 प्रतिशत किसान हैं। खरीफ सीजन में किसानों को सहकारी संस्थाओं में यूरिया की आपूर्ति मांग के अनुरूप नहीं है। इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों को नकद में यूरिया उपलब्ध कराया जाना चाहिए। इस मौके पर नन्हेलाल यादव, पहलवान सिंह, संतोष सराटकर, धर्मेंद्र शुक्ला समेत कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे। 

चिचोली में भी यूरिया खाद की किल्लत काे लेकर किया प्रदर्शन

किसानों की समस्या खाद, बीज और गरीबों के राशन में अनियमितता के विरोध में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी चिचोली व मंडलम के पदाधिकारियों ने समितियों पर धरना प्रदर्शन कर सहकारी समिति के प्रबंधकों को मांगों का ज्ञापन सौंपा। इस दौरान कांग्रेस सेवादल के प्रदेश सचिव मनोज आर्य, ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष नेकराम यादव, अखिलेश आर्य, पूर्व जनपद अध्यक्ष सुरका सिंह, तोप पटेल, दिलीप यादव, चिरापाटला के मंडलम के अध्यक्ष महेन्द्र आर्य, महेश उइके ,सुनील करोचे, अकरम पटेल, अभिमन्यु, कैलाश आर्य, सुरेश यादव, आदिल खान मौजूद थे।  

यूरिया की कालाबाजारी काे लेकर कांग्रेसियाें ने किया प्रदर्शन 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के साथ किए जा रहे भेदभावपूर्ण व्यवहार और खाद की कालाबाजारी को लेकर महामहिम राज्यपाल के नाम आदिम जाति सेवा सहकारी समिति प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। मंडलम अध्यक्ष केवलप्रसाद,  मनिंद्र मंडल ने बताया किसानों को समय पर ऋण एवं खाद, बीज नहीं दिया जा रहा है।  प्रदेश में भाजपा द्वारा खाद की कालाबाजारी की जा रही है। इस कारण किसानों को महंगे दामों पर खाद खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है। भाजपा सरकार जिन किसानों ने ऋण चुका दिया है, उन्हें पुनः ऋण नहीं दे रही है इस कारण किसानों को परेशान होना पड़ रहा है। उन्होंने मांग की है कि किसानों को समय पर खाद, बीज और ऋण की व्यवस्था मुहैया कराई जाए। हो रही कालाबाजारी को तत्काल रोका जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें