पढ़ाई शुरू:पहले दिन 9वीं में पहुंचे दर्ज संख्या से 10 प्रतिशत विद्यार्थी

बैतूल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सहमति पत्र लेकर पहुंचे विद्यार्थियों को ही दिया प्रवेश
  • अब 9वीं से 12वीं तक की लगेंगी कक्षाएं

कोरोना काल में बंद हुए स्कूलों में रौनक फिर से लौटने लगी है। शनिवार से 9वीं की क्लास शुरू हाे गई हैं। पहले दिन पालकों का सहमति पत्र लेकर कम संख्या में विद्यार्थी पहुंचे। शहर के तीन बड़े स्कूलों में दर्ज संख्या से 10 प्रतिशत विद्यार्थी ही स्कूल में पहुंचे। पहले दिन से ही स्कूलों में पढ़ाई भी शुरू हो गई है। अब आने वाले दिनों में पूरे सप्ताह में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं लगाई जाएंगी।

प्रदेश शासन ने 26 जुलाई से बड़ी क्लास के साथ स्कूल खोलने की शुरुआत की थी। 11वीं और 12वीं में 50 प्रतिशत उपस्थिति में सप्ताह में 2-2 दिन क्लास लगाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद 5 अगस्त से 9वीं तथा 10वीं कक्षा लगाने के निर्देश थे, लेकिन दिन निर्धारित होने के कारण शनिवार से 9वीं कक्षा लगाने की शुरुआत की।

शहर के उत्कृष्ट स्कूल, महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल, कन्या शाला गंज सहित जिले के स्कूलों में पालकों की सहमति लेकर आने वाले विद्यार्थियाें को प्रवेश दिया गया। इसके अलावा जो विद्यार्थी पालकों की सहमति पत्र लिए बिना पहुंचे, उन्हें वापस लाैटा दिया गया। पहले दिन जहां दर्ज संख्या 100 है वहां पर 10, जहां पर दर्ज संख्या 200 है, वहां पर 15 से 20 विद्यार्थी ही स्कूल पहुंचे।

सप्ताह में एक-एक दिन लगेगी 9वीं व 10वीं की क्लास
आने वाले सप्ताह से बुधवार को 10वीं तथा शनिवार को 9वीं की क्लास लगाई जाएगी। इसके अलावा सोमवार और गुरुवार को 12वीं तथा मंगलवार व शुक्रवार को 11वीं की क्लास लगाई जाएगी। यानी पूरे सप्ताह भर स्कूलों में कक्षाएं संचालित की जाएंगी। कक्षाओं के संचालन के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन करना होगा।

एमएलबी स्कूल में 16 छात्राएं आईं क्लास में
शहर के महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल में 9वीं में 16 छात्राएं पालकों का अनुमति पत्र लेकर पहुंची। स्कूल में पहले दिन से क्लास लेना शुरू कर दिया। छात्राओं को डेस्क पर भी दूरी बनाकर बैठाया। छात्राओं का कहना है ऑनलाइन पढ़ाई में कुछ समझ नहीं आता है। शिक्षक को जो क्लास में पढ़ाते हैं, वह समझ में आता है। अब वे रोज स्कूल आएंगे। इसके अलावा उत्कृष्ट स्कूल, कन्या स्कूल, सुभाष स्कूल सहित अन्य स्कूलों में कम संख्या में बच्चे पहुंचे।

खबरें और भी हैं...