पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शेड्यूल बदला:बैतूल में पहुंचीं 10 हजार काेराेना वैक्सीन, अब केवल 3 सेंटरों पर होगा टीकाकरण

बैतूल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 जनवरी से भैंसदेही सीएचसी, आमला सीएचसी और जिला अस्पताल में होगा टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन के 10 हजार डाेज बुधवार को बंदूकों से लैस पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में बैतूल तक लाए गए, वैक्सीन आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य संचालनालय के आदेश पर 24 सेंटरों पर टीकाकरण का अपना शेड्यूल बदल दिया है। अब केवल तीन सेंटरों भैंसदेही, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आमला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और जिला अस्पताल में टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू होगा। एक सप्ताह तक यहां टीकाकरण चलेगा, इसके बाद नए तीन सेंटर बनाकर टीकाकरण रोटेशन के हिसाब से किया जाएगा। इधर जिला मुख्यालय पर टीकाकरण सेंटर पर ये टीके उतारकर बड़े फ्रीजर और आइस लाइन रेफ्रिजरेटर में स्टोर करवाए गए। दो से आठ डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर के बीच इन टीकों को स्टोर किया है। ग्रामीण अंचलों के टीकाकरण सेंटरों पर 1 दिन पहले इन्हें पहुंचाया जाएगा, ग्रामीण टीकाकरण सेंटरों पर भी थानों का पुलिस बल टीकों की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। 16 जनवरी से ये टीके लगने शुरू होंगे, पोर्टल पर मिले निर्देशों के अनुसार ही टीके लगाए जाने शुरू किए जाएंगे।

अचानक बदला 24 सेंटरों पर टीकाकरण शेड्यूल

स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय अमले ने पहले 15 सेंटरों पर टीकाकरण का शेड्यूल बनाया था। इसके बाद केन्द्रों की संख्या बढ़ाकर 24 कर दी थी, लेकिन इस शेड्यूल को बुधवार रात हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में पूरी तरह बदल दिया गया। स्वास्थ्य संचालनालय से निर्देश दिए कि टीका नया है व्यवस्था पूरी तरह अच्छी रखना जरूरी है। इसके लिए कम सेंटर पर पहले टीका लगाएं। केवल तीन सेंटर रखने की बात तय की, हालांकि ये सेंटर भी भौगोलिक एरिए के हिसाब से हर क्षेत्र को कवर कर लेंगे। अगले सप्ताह नए 3 सेंटर रोटेशन के हिसाब से तय किए जा सकते हैं। हाल ही में आइस लाइन रेफ्रिजरेटर भोपाल से आए थे। ज़रुरत वाली जगह पर रेफ्रिजरेटर भिजवा दिए हैं। बायोटेक कंपनी के टीके नहीं, पुणे की कंपनी से आए पहले बायोटेक कंपनी के वैक्सीन आने की सूचना थी, लेकिन अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे के वैक्सीन आए हैं। ये टीके मुंबई से भोपाल के रीजनल सेंटर स्वास्थ्य विभाग को आए। इसके बाद बैतूल पहुंचे।

केन्द्राें तक टीका पहुंचाने के लिए बल तैनात रहेगा
^भाेपाल से वैक्सीन लाने के लिए दाे गनमैन भेजे गए थे। इन्हें सुरक्षित टीका केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए बल तैनात रहेगा। ग्रामीण अंचलों के वैक्सीन सेंटरों पर वैक्सीन पहुंचने के बाद संबंधित थानाें का बल वहां तैनात किया जाएगा। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों काे व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।
- सिमाला प्रसाद, एसपी, बैतूल

भोपाल से संचालित पोर्टल के हिसाब टीके लगाए जाएंगे
^बैतूल से वाहन और दो गनमैन टीके लेने भोपाल के रीजनल सेंटर गए थे। वहां से 10 हजार डोज अाए हैं। भोपाल से संचालित होने वाले पोर्टल के हिसाब से ही टीके लगाए जाएंगे। पोर्टल पर मिले निर्देशों के अनुसार 16 से टीके लगने शुरू होंगे। तय केन्द्रों पर टीके लगाए जाएंगे।
- डाॅ. अरविंद भट्ट, जिला टीकाकरण अधिकारी

जोनल अधिकारी नियुक्त किए
कोरोना वैक्सीन के लिए जिले में जोनल अधिकारी बनाए गए हैं। जोनल अधिकारियों को 13 जनवरी को प्रशिक्षण दिया। सीएमएचओ डॉ. प्रदीप धाकड़ ने सत्र आयोजन के दौरान पूर्व निरीक्षण की जानकारी दी। उन्होंने बताया जोनल अधिकारी आवंटित संस्थाओं पर सत्र मॉनिटरिंग, चेक लिस्ट अनुसार निरीक्षण करेंगे। वहीं निर्धारित टीम का समय पर पहुंचने पर नजर रखेंगे। कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 11 जोनल अधिकारी बनाए गए हैं।

सेंटराें की संख्या घटाकर तीन कर दी है ^पहले 24 सेंटरों पर टीकाकरण होना था, लेकिन अब सेंटरों की संख्या केवल तीन कर दी है। हालांकि बाद में सेंटरों की संख्या रोटेशन के हिसाब से और स्वास्थ्य संचालनालय के निर्देश पर तय होगी। -डॉ. प्रदीप धाकड़, सीएमएचओ, बैतूल​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser