पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माध्यमिक शिक्षा मंडल:बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए 130 केंद्र, अब 100 करने की तैयारी

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में दसवीं में 25 हजार 298 तथा बारहवीं में 20 हजार 343 छात्र-छात्राएं हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 130 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। मंडल ने वीसी में 250 छात्र संख्या के आधार पर जिले में 100 केंद्र बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को नक्शा सहित जानकारी लेकर बुलाया है। यदि केंद्रों की संख्या कम करके 100 किए गए तो जिले के छात्र-छात्राओं को परीक्षा देने 10 से 12 किमी की दूरी तय करना पड़ेगा। मंगलवार के बाद स्थिति साफ हो जाएगी कि जिले में कितने केंद्रों पर परीक्षा होगी।

विभाग के कर्मचारी जिले का नक्शा और छात्र-छात्राओं की संख्या लेकर संभवतः मंगलवार को भोपाल जाएंगे, जहां पर तय होगा कि जिले में कितने केंद्रों पर परीक्षा होगी। ग्रामीण अंचल के विद्यार्थी होंगे परेशान : कोरोना काल में जिले में 165 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी। उस समय सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए अधिक केंद्र बनाए गए थे, लेकिन आगामी दिनों में होने वाली परीक्षा में एक बेंच पर एक छात्र को बैठाने के हिसाब से 130 केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों पर 45 हजार 641 प्राइवेट और नियमित छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे, यदि केंद्र कम होंगे तो परेशानी बढ़ेगी।

संभागीय उपायुक्त ने कहा- निर्धारित कैलेंडर से कराएं रिवीजन : जिला पंचायत के सभाकक्ष में शनिवार को संभागीय उपायुक्त जेपी यादव ने परीक्षा परिणामों की समीक्षा कर प्राचार्यों की बैठक ली। उन्होंने कहा जो कमियां रह गई हैं, उनका विषयवार और शिक्षकवार विश्लेषण कर, उनके निदान का प्रयास करें। 20 मार्च या निर्धारित कैलेन्डर अनुसार समय सीमा में संपूर्ण पाठ्यक्रम पूर्ण करें, इसके पश्चात रिवीजन कराएं। जो विद्यार्थी अर्धवार्षिक परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक के हैं, उन्हें 80 प्रतिशत से अधिक अंक के साथ मेरिट में आने के लिए प्रेरित करें।

मंडल तय करेगा कितने केंद्र हाेंगे
^मंडल के निर्देश के अनुसार जिले के स्कूलों का नक्शा व छात्र संख्या लेकर भोपाल जाएंगे। मंडल द्वारा तय किया जाएगा कि कितने केंद्र होंगे। हालांकि एक बेंच एक छात्र के अनुसार हमने 130 केंद्र बनाए हैं।
- सुबोध शर्मा, योजना अधिकारी, शिक्षा विभाग

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें