• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • 14 Accused In Jail, Illegal Mining Of Sand Found In 2300 Sq Ft, Stone Pelting On Government Team

सरकारी अमले पर पथराव:14 आरोपी गए जेल, 2300 वर्गफीट में रेत का अवैध खनन मिला, सरकारी टीम पर किया पथराव

बैतूल3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तवा नदी में अवैध तरीके से किए उत्खनन काे नापती हुई खनिज विभाग की टीम। - Dainik Bhaskar
तवा नदी में अवैध तरीके से किए उत्खनन काे नापती हुई खनिज विभाग की टीम।
  • रेत माफिया पर शिकंजा : तवा नदी पर किया जा रहा था खनन
  • अन्य आरोपियों की तलाश जारी, हमले के बाद देर रात को ही अतिरिक्त बल भेजा था घटनास्थल

तवा नदी पर रेत का अवैध तरीके से उत्खनन लंबे समय से किया जा रहा है। नदी से करीब आधा एकड़ क्षेत्र में अवैध उत्खनन माफियाओं द्वारा किया जाना सामने आया है। यहां अवैध रूप से खनन स्वीकृत रेत खदान से कुछ दूरी पर किया जा रहा था। 

रात में इसी जगह से करीब 50 ट्रकों से रेत का अवैध खनन तथा परिवहन की जानकारी मिलने पर तहसीलदार, शाहपुर टीआई सहित पुलिस और राजस्व की टीम कार्रवाई करने निकली थी। इस दौरान रेत माफियाओं के इशारे पर ट्रकों के ड्राइवर, ग्रामीण तथा रेत भरने वाले मजदूरों ने टीम पर पथराव कर दिया। प्रथम दृष्टया अवैध रेत कारोबारी के इशारे पर पथराव होना सामने आया है। पुलिस ने इस घटना में 14 आरोपियों को पकड़कर न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया है। शेष 21 आरोपियों की तलाश की जा रही है। इधर सैनिक फूड कार्पोरेशन को स्वीकृत खदान के अलावा पास ही 2300 वर्ग फीट में अवैध खनन के निशान मिले हैं, जिसकी जांच जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला द्वारा की जा रही है।

14 आरोपियों काे पकड़ा, रात में ही जिले का पुलिस बल घटना स्थल पर भेजा
शाहपुर पुलिस ने पथराव करने वाले 35 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपियों पर धारा 147, 148, 149, 307, 294, 506, 353, 186, 188, 332, 336, 427, 109 के तहत केस दर्ज किया है। आधी रात को ही जिले भर से पुलिस बल घटनास्थल पर भेजा गया, जहां से 14 आरोपियों को रात में ही गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस ने प्रभात पिता पंचम तुमडाम (21), अनिल पिता शंकर धुर्वे (28), राम सिंह पिता परमानंद परते (35), अंकेश पिता संभल तोमर (21), रणवीर पिता बिरजू कुमरे (21) भुड़की, संतराम पिता राजू इवने (21) दौड़ी, सुरेश पिता मन्नू धुर्वे (30), शीतल पिता श्यामू परते (26), रामविलास पिता बलमत परते (30), बबलू पिता परमानंद परते (30), सुरेश पिता टूगनु कवड़े (27), बृजेश पिता रंजीत धुर्वे (28) गुरगुंदा, रमेश पिता बेकटी उपनारे (32) आठनेर, ओम प्रकाश पिता सौरभ चंद चौरे (40) परमंडल मुलताई को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया था, जहां से सभी को जेल भेज दिया।

तवा नदी पर अवैध खनन के निशान मिले, की गई नपाई
अधिकारियों की टीम पर हमले की सूचना से जिला प्रशासन और पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। कलेक्टर के निर्देश पर खनिज विभाग का अमला मंगलवार दोपहर को तवा नदी पर पहुंचा। यहां सैनिक फूड कार्पोरेशन को शासन द्वारा स्वीकृत खदान की जांच की। जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने कर्मचारियों के साथ पहुंचकर स्वीकृत खदान के साथ पास में ही किया गया अवैध उत्खनन की भी जांच की। यहां पर 2300 वर्ग फीट में रेत का अवैध खनन हाेना पाया। उन्होंने बताया एक से डेढ़ फीट तक खनन किया गया है। तहसीलदार से प्रतिवेदन आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

तहसीलदार ने कहा- 4 दिन से मिल रही थी सूचना, अचानक किया पथराव
शाहपुर तहसीलदार नरेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया तीन चार दिनों से तवा नदी के पास अवैध उत्खनन होने की सूचना मिल रही थी। अवैध उत्खनन पर कार्रवाई के लिए हम लोग निकले थे। ट्रकों पर कार्रवाई करने के बाद हमें यहां पर और ट्रक भी दिखाई दिए, जब उनको रोकर जांच की जा रही थी। इसी दौरान वहां ग्रामीण भी जमा हो गए। हमने सोचा कि कार्रवाई देखने के लिए खड़े हैं, लेकिन उन्होंने अचानक पथराव शुरू कर दिया। हमारी गाड़ी फंस गई। गाड़ी में तीन लोग सवार थे। गाड़ी में सवार पटवारी और ड्राइवर को चोटें आई है। घटना के पीछे अवैध कारोबारियों और लॉकडाउन भी कारण हो सकता है।

खबरें और भी हैं...