पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रकबा बढ़ने से रिकाॅर्ड आवक:मंडी पहुंची 35 हजार क्विंटल मक्का, दो दिन चली तुलाई

बैतूल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार माह में मंडी में साढ़े आठ लाख क्विंटल मक्का की हुई आवक

जिले में मक्का का उत्पादन बंपर होने से मंडी में बंपर आवक अभी भी हो रही है। साेमवार काे 35 हजार क्विंटल की रिकॉर्ड मक्का आने के कारण मंगलवार रात तक तुलाई चलती। इस कारण मक्का की खरीदी बंद रही। मंगलवार सुबह मक्का की तुलाई करने के लिए सब्जी मंडी की नीलामी भी दूसरी जगह करना पड़ा। चार माह में मंडी में साढ़े आठ लाख क्विंटल मक्का की आवक हुई। जबकि पिछले साल मार्च तक 9 लाख क्विंटल की आवक हुई थी। मक्का की आवक अधिक होने के कारण जिले का मक्का बांग्लादेश, दक्षिण भारत, पंजाब सहित अन्य इलाकों में जा रहा है।

चार माह में 8 लाख 54 हजार 75 क्विंटल मक्का आई

नवंबर से मंडी में मक्का की आवक थमी नहीं है। 18 फरवरी तक मंडी में 8 लाख 54 हजार 75 क्विंटल मक्का आई। जो पिछले साल से अधिक है। फरवरी 2020 में साढ़े सात लाख क्विंटल की आवक थी। अभी भी जिले के अधिकांश किसान दाम नहीं बढ़ने के कारण मक्का नहीं ला रहे हैं। मंडी में नवंबर 2019 से मार्च 2020 तक 9 लाख क्विंटल आवक हुई थी।

जिले में मक्का ने ली सोयाबीन की जगह

जिले में बारिश कम हाेने के कारण पिछले तीन सालाें से किसानों ने सोयाबीन की जगह मक्का लगाना शुरू कर दिया है। इस कारण मंडी में लगातार आवक बनी हुई है। सोमवार को हालात यह थे कि अनाज रखने के लिए मंडी में जगह नहीं थी। किसानों को रात मंडी में बिताना पड़ा।

40 हजार हेक्टेयर बढ़ा रकबा
खरीफ सीजन में जिले में एक लाख 40 हजार हेक्टेयर में मक्का की बाेवनी हुई थी। कृषि विभाग के अनुसार मक्का का उत्पादन 30 क्विंटल प्रति हेक्टेयर हुआ है। जबकि 2019 में एक लाख हेक्टेयर में मक्का की बाेवनी की गई थी।
मंगलवार काे खरीदी बंद रखी
^मंडी में सोमवार को 35 हजार क्विंटल मक्का की आवक थी। मंगलवार को मक्का की खरीदी बंद रखकर तुलाई की। रात तक तुलाई और उठाव होने के बाद बुधवार को मक्का की खरीदी की जाएगी।
- एसके भालेकर, मंडी सचिव

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें